×

वैक्सीनेशन सेंटर की सूची: इन अस्पतालों में लगेगा टीका, जानें मिलेगी कौन सी वैक्सीन

निजी अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत पर सरकार जल्द एलान कर देगी लेकिन केंद्र ने आज टीकाकरण के दूसरे चरण के लिए अस्पतालों की सूची जारी कर दी है।

Shivani Awasthi
Published on: 27 Feb 2021 4:09 PM GMT
वैक्सीनेशन सेंटर की सूची: इन अस्पतालों में लगेगा टीका, जानें मिलेगी कौन सी वैक्सीन
X

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण को बड़े स्तर पर संचालन करने के लिए सरकार ने निजी अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन की इजाजत का एलान किया था। एक मार्च से निजी अस्पतालों में टीकाकरण होना है। इस एलान के बाद से लोग वैक्सीनेशन की कीमत जानना चाहते थे। वहीं रिपोर्टर्स के मुताबिक, कहा जा रहा है कि निजी अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत 250 रुपये हो सकती है और 100 रुपए सर्विस चार्ज होगा। हालंकि इसपर सरकार जल्द एलान कर देगी लेकिन केंद्र ने आज टीकाकरण के दूसरे चरण के लिए अस्पतालों की सूची जारी कर दी है।

1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण

दरअसल, केंद्र सरकार ने 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण के लिए अस्पतालों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में निजी अस्पतालों का नाम हैं, जो टीकाकरण की प्रक्रिया को रफ्तार देंगे। आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल में शामिल किए गए तकरीबन 10 हजार प्राइवेट अस्पतालों और 600 सीजीएचएस अस्पतालों को सेंटर बनाया गया है।

ये भी पढ़ेँ-कोरोना वैक्सीनेशन 1 मार्च से: रजिस्ट्रेशन हुआ आसान, मिलेगी ये सुविधा

वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए अस्पतालों की लिस्ट जारी

वहीं अगर कोई राज्य चाहें तो अपने प्रदेश की स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत किसी भी निजी अस्पताल को वैक्सीनेशन अभियान से जोड़ सकता है। आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल में शामिल अस्पतालों की सूची, जिसे वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है, उसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाकर देखा जा सकता है।

इस लिंक पर क्लिक कर के भी आप वैक्सीनेशन अभियान से जुड़े अस्पतालों की सूची देख सकते हैं। https://pmjay.gov.in/covid-vaccination-hospitals

lko-vaccination

बता दें कि वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर की उम्र वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि 45 साल से 60 साल के बीच के लोगों को भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी, लेकिन इस एज ग्रुप के उन्हीं लोगों को वैक्सीन मिलेगी जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।

कोरोना वैक्सीन की कीमत 250 रुपये प्रति डोज

जहां सरकारी केंद्रों पर टीका नि:शुल्क लगाया जायेगा, वहीं निजी क्लिनिकों एवं केंद्रों पर उन्हें इसके लिए शुल्क देना पड़ेगा। कोरोना वैक्सीन की कीमत 250 रुपये प्रति डोज होगी और इस बारे में केंद्र सरकार जल्द ही घोषणा कर सकती है। वैक्सीन का एक निश्चित मूल्य होगा, कोई कैपिंग नहीं होगी। बताया जा रहा है कि आज या कल तक प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत की घोषणा सरकार कर सकती है।

ये भी पढ़ेँ-कपड़ों से कोरोनाः बना लें इनसे दूरी, जिंदा रहता है यहां वायरस, रिसर्च में खुलासा

VACCINATION IN UP

वैक्सीन चुनने का विकल्प नहीं मिलेगा आपको

बता दें कि भारत में दो तरह की वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है। एक कोविशिल्ड और दूसरी कोवैक्सीन। भले ही आप निजी अस्पतालों में पैसे देकर टीका लगवाएं लेकिन आपको वैक्सीन का विकल्प चुनने को नहीं मिलेगा। इस बारे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आश्वस्त किया कि दोनों ही टीके भारत सरकार की मंजूरी के बाद दिए जा रहे हैं। ऐसे में दोनों प्रभावी वैक्सीन हैं और अपनी क्षमता को सिद्ध कर।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story