×

बैन के बावजूद भारत में अवैध तरीके से ये देश कर रहा खतरनाक पटाखों की सप्लाई

डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने दिवाली से पहले अवैध रूप से भारत पहुंच रहे खतरनाक चीनी पटाखों को लेकर सरकार को चेतावनी दी है।

Aditya Mishra
Published on: 24 Jun 2023 8:08 AM GMT
बैन के बावजूद भारत में अवैध तरीके से ये देश कर रहा खतरनाक पटाखों की सप्लाई
X

नई दिल्ली: डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने दिवाली से पहले अवैध रूप से भारत पहुंच रहे खतरनाक चीनी पटाखों को लेकर सरकार को चेतावनी दी है।

ये चेतावनी सभी जांच और खुफिया एजेंसियों को दी गई है। डीआरआइ के अनुसार विदेश व्यापार नीति के संदर्भ में पटाखों का आयात प्रतिबंधित है।

चीनी पटाखे न केवल पर्यावरण के लिए खतरनाक हैं, बल्कि विस्फोटक नियम, 2008 के भी खिलाफ हैं क्योंकि इनमें रेड लेड, कॉपर ऑक्साइड और लिथियम जैसे प्रतिबंधित रसायन होते हैं।

सूत्रों के मुताबिक दूसरी ओर चीनी डीलर अपने सालाना फाइनेनशियल चारगेट को पूरा करने के लिए भारतीय बाजारों पर फोकस कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...भारत में पॉर्न वेबसाइट्स को लेकर आई बड़ी खबर, जानकर चौंक जाएंगे

भारत ने बैन कर रखा है चीनी पटाखों का आयात

बता दें कि ये चायनीज पटाखे न सिर्फ पर्यावरण के लिए नुकसानदेह हैं बल्कि वे भारत के विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, 2008 का उल्लंघन भी करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन पटाखों को बनाने में रेड लेड, कॉपर डाइऑक्साइड और लीथियम जैसे खतरनाक पदार्थों का प्रयोग किया जाता है।

वहीं सूत्रों के मुताबिक दूसरी ओर चीनी डीलर्स का कहना है कि वे भारतीय मार्केट की ओर इसलिए देख रहे हैं ताकि वे अपनी सालाना कमाई के टारगेट पूरे कर सकें।

डीआरआई के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने इस मामले के बारे में एक इंटरव्यू में बताया, "ऐसे पटाखों के आयात को भारत और चीन के व्यापारिक विदेश नीति में प्रतिबंधित बताया गया है और इनका आयात सिर्फ डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड के जारी किए लाइसेंस के साथ ही किया जा सकता है।

यह पाया गया है कि इस आदेश को दरकिनार कर कुछ आयातक गैरकानूनी तरीके से इन पटाखों का आयात कर रहे हैं।"

ये भी पढ़ें...बड़ा खुलासा: भारत में करोड़ो रूपये देता था ये आंतकी

बेहद हानिकारक हैं चीनी पटाखे

चीनी पटाखों में मौजूद हानिकारक केमिकल ना सिर्फ पर्यावरण को बल्कि उसका इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए भी खतरनाक है। चीनी पटाखों में उन केमिकल का इस्तेमाल किया जाता रहा है, जिनकी वजह से गंभीर बीमारियों के होने का खतरा पैदा हो जाता है।

यही वजह है कि देश के कई राज्यों में चीन के हानिकारक पटाखों को बैन कर दिया गया था। लेकिन चीनी पटाखे सस्ते होने और भारत का बड़ा बाजार होने की वजह से चीनी व्यापारियों की कोशिश देश में ज्यादा मात्रा में चीनी पटाखे खपाने की रहती है।

ये भी पढ़ें...इमरान पर केस दर्ज: इस ‘नापाक’ हरकत की भारत में मिलेगी सजा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story