×

चीन से कांपा नेपाल: सीमा पर बना दी 9 इमारतें, तेजी से करता जा रहा कब्जा

नया मामला नेपाल के हुम्ला जिले का बताया जा रहा हैं। जहां जिले के नाम्खा गांव चीन ने गुपचुप तरीके से भवन का निर्माण चालू हैं। यह भवन भी कोई छोटा या 1-2 की गिनती का नहीं बल्कि 9 हिस्से पर बड़े बड़े भवन का निर्माण तेज़ी से जारी हैं।

Monika
Published on: 20 Sep 2020 7:48 AM GMT
चीन से कांपा नेपाल: सीमा पर बना दी 9 इमारतें, तेजी से करता जा रहा कब्जा
X
चीन ने नेपाल के इस हिस्से पर भी किया कब्ज़ा, सरहद के अन्दर खड़े हुए 9 भवन

चीन की बढती चाल अब नेपाल में देखने को मिल रही हैं। चीन की विस्तारवादी नीति नेपाल में बदस्तूर जारी है। भारत के साथ सीमा विवाद पर उलझा हुआ चीन अब ठंड मौसम और नेपाली सुरक्षाकर्मियों की गैर मौजूदगी का इस कदर फायदा उठा रहा हैं कि वह अब नेपाल कि ज़मीन पर चोरी छुपे कब्ज़ा करता जा रहा हैं।

9 भवनों का चोरी छिप्पे निर्माण

आपको बता दें, इस बार का नया मामला नेपाल के हुम्ला जिले का बताया जा रहा हैं। जहां जिले के नाम्खा गांव चीन ने गुपचुप तरीके से भवन का निर्माण चालू हैं। यह भवन भी कोई छोटा या 1-2 की गिनती का नहीं बल्कि 9 हिस्से पर बड़े बड़े भवन का निर्माण तेज़ी से जारी हैं। यह चीन बस यही तक सीमित नहीं हैं। जिस सीमा पर यह निर्माण कार्य चालू हैं उसके आस पास नेपाल के नागरिकों का आना जाना और वह प्रवेश भी बंद कर दिया गया हैं। इस बात का खुलासा वह के रहने वाले गांवपालिका के अध्यक्ष विष्णु बहादुर लामा ने किया जब वह उस सीमावर्ती क्षेत्र में घूमने गए थे। उन्होंने बताया कि लिमी गांव के लाप्चा क्षेत्र में चीनी सेना ने एक साथ 9 इमारतों का निर्माण कार्य लगभग पूरा कर लिया है।

nepali land

यह भी पढ़ें: ट्रंप को दिया जहर: चुनाव से पहले राष्ट्रपति की हत्या की साजिश, मचा हड़कंप

भवन कार्य का खुलासा

इस बात का खुलासा तब हुआ जब गांवपालिका के अध्यक्ष विष्णु बहादुर लामा इस कार्य सीमा के पास पहुंचे। उन्हें उस तरफ आने से रोका गया। मिले रिपोर्ट से पता चला कि लामा ने बताया था कि उसके बार बार पूछताछ करने के बाद वहां भवन निर्माण के काम में लगी चीनी सेना के जवान अपना सामान लेकर चीन सीमा में प्रवेश कर गए।

निर्मित भवन की फोटो

किसी तरह लामा ने अपने फ़ोन में इस निर्मित भवन की फोटो लेने में सफल हो पाया था। निर्माण भवन के कई किलोमीटर पहले ही लामा को रोके जाने की वजह से वह दूर की तस्वीर ही ले पाया था। लामा ने बताया कि दोनों देशों की जो सीमा है, उससे एक किलोमीटर नेपाल की तरफ इन भवनों को बनाया गया है। सीमा की सुरक्षा में रहे चीन के सैन्य अधिकारियों से भी उन्होंने बात करने की कोशिश की, लेकिन उनकी तरफ से कोई भी जवाब नहीं आया और उनको उस क्षेत्र से चले जाने को कहा गया।

nepali land

यह भी पढ़ें: फिल्म सिटी: योगी ने किया ये बड़ा काम, डायरेक्‍टर मधुर भंडारकर को दी सौगात

नेपाल ने किया था विरोध

वहा के स्थानीय लोगों से किए पूछताछ में लामा को पता चला कि पिछले साल जब चीन पक्ष की तरफ से लिमी और लापचा के बीच सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा था, उस समय सिर्फ तीन भवनों का आधार खड़ा किया गया था। इसे नेपाल के विरोध के बाद बंद कर दिया गया था। लेकिन अभी अचानक 9 भवन बनकर तैयार हो गए हैं और अंदर सिर्फ फिनिशिंग का काम चल रहा है।

दो महीने पहले भी वही साजिश

गांवपालिका अध्यक्ष लामा ने आगे बताया कि यहाँ रह रहे निवासियों को उनके अपने ही ज़मीन पर जाने की मनाही हैं। वही चीन के सैनिक आराम से नेपाली भूभाग पर आ जा रहे हैं। ख़बरों की माने तो इस मामले पर नेपाल का गृह मंत्रालय और न ही नेपाल का विदेश मंत्रालय कुछ प्रतिक्रया दे रहा है। ये सभी जिले के CDO चिरंजीवी गिरी की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। अभी दो महीने पहले ही यह खबर आई थी कि चीन ने नेपाल के गोरखा जिले के रूई गांव को अपने में मिला लिया हैं। जिसके बाद से नेपाल में काफी हंगामा हुआ और इस बात की जानकारी संसद में पेश करनी पड़ी थी ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story