×

रो रहा चीन: लगा तगड़ा झटका, अब भारत को मिल रही नई उपलब्धि

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के चलते चीन को एक और तगड़ा झटका लगने वाला है। ऐसे में भारत में ऐपल असेंबली पार्टनर पेगाट्रॉन अपना पहला प्लांट लगाएगी।

Newstrack
Published on: 17 July 2020 1:25 PM GMT
रो रहा चीन: लगा तगड़ा झटका, अब भारत को मिल रही नई उपलब्धि
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के चलते चीन को एक और तगड़ा झटका लगने वाला है। ऐसे में भारत में ऐपल असेंबली पार्टनर पेगाट्रॉन अपना पहला प्लांट लगाएगी। पेगाट्रॉन दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। सरकार ने इस साल के जून माह में दुनिया के शीर्ष स्मार्टफोन निर्माताओं को लुभाने के लिए 6.6 अरब डॉलर की योजना बनाई, जिसमें वित्तीय प्रोत्साहन और उपयोग में आने वाले विनिर्माण क्लस्टर की पेशकश की गई।

ये भी पढ़ें... PM मोदी का संबोधन: यूएन में गरजेगा भारत का शेर, थोड़ी देर में शुरू होगा कार्यक्रम

भारत में कंपनी की स्थापना

ऐसे में ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, पेगाट्रॉन अब भारत में कंपनी की स्थापना कर रहा है और ताइवान के इलेक्ट्रॉनिक्स असेंबलरों फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और विस्ट्रॉन में शामिल हो रहा है, जो पहले से ही दक्षिण भारत में कुछ आईफोन हैंडसेट बना रहे हैं।

चीन में कई कारखानों के साथ, Pegatron दूसरा सबसे बड़ा iPhone असेंबलर है और अपने आधे से अधिक व्यवसाय के लिए Apple पर निर्भर करता है। अन्य कंपनियों की तरह यह दक्षिण भारत में प्लांट स्थापित करेगी।

ये भी पढ़ें...बर्बाद हुआ ये देश: महामारी को लेकर की बड़ी गलती, अब बिछ रही लाशें ही लाशें

रक्षात्मक कदम

इस रिपोर्ट में ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के मैथ्यू कैंटरमैन के अनुसार, फॉक्सकॉन जिसे Hon Hai के नाम से भी जाना जाता है और विस्ट्रॉन (Wistron) देश में अपने परिचालन का विस्तार करना चाहते हैं। पेगाट्रॉन की एंट्री को बजट iPhone निर्माण के अपने हिस्से की रक्षा के लिए एक रक्षात्मक कदम के रूप में देखा जा सकता है।

ऐपल अपना प्रोडक्शन चीन से शिफ्ट करने की सोच रहा है, क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से पहले ही बीजिंग और वॉशिंगटन के बीच व्यापार युध्द छिड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन पर बड़ा ऐलान: इस राज्य में जारी हुए निर्देश, जल्द ही आएगी गाइडलाइन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story