×

अब हारेगा चीन: भारत से कांप उठेगा हर चीनी सैनिक, नाकाम होंगी सारी कोशिशें

भारत और चीन के बीच बीते कई महीनों से चल रहे विवाद को लेकर राजनायिक स्तर पर वार्ता अभी भी जारी है। ऐसे में चीन की हालात इतनी ज्यादा खराब हो गई, कि उसने लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल पर अपनी सेना की तैनाती को बढ़ा दिया है।

Newstrack
Published on: 20 Aug 2020 1:21 PM GMT
अब हारेगा चीन: भारत से कांप उठेगा हर चीनी सैनिक, नाकाम होंगी सारी कोशिशें
X
गलवान घाटी की फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच बीते कई महीनों से चल रहे विवाद को लेकर राजनायिक स्तर पर वार्ता अभी भी जारी है। ऐसे में चीन की हालात इतनी ज्यादा खराब हो गई, कि उसने लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल पर अपनी सेना की तैनाती को बढ़ा दिया है। चीन के इस कदम के बाद से अब भारतीय एजेंसियां ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वायु सेना की गतिविधियों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। साथ ही सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय एजेंसियों ने शिनजियांग और तिब्बत क्षेत्र में चीनी वायुसेना के होटन, गर गुनसा, काशघर, होपिंग, डोंक्का डोंग, लिन्झी और पंगत एयरबेस पर कड़ी नजर रखी हुई है। सूत्रों का कहना है कि इन एयरबेसों पर हाल ही में हलचल बढ़ी है।

ये भी पढ़ें... आप सांसद संजय सिंह ने बताया जान का ख़तरा, योगी सरकार को दिया ये खुला चैलेंज

लड़ाकू विमानों की भी तैनाती

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, चीनी सेना ने हाल के दिनों में कई ठिकानों को अपग्रेड किया है। इन ठिकानों में ज्यादा लोगों को ठहरने, रनवे की लंबाई का विस्तार और अन्य सुधार किए गए हैं।

CHINA ARMY

साथ ही सूत्रों ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों के सामने लाइनज़ी एयरबेस मुख्य रूप से एक हेलीकॉप्टर बेस है और चीन ने उन क्षेत्रों में अपनी निगरानी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए वहां हेलीपैड का एक नेटवर्क भी बनाया है। इसके साथ ही लड़ाकू विमानों की भी तैनाती की है।

दूसरी तरफ चीनी गतिविधियों को मद्देनजर रखते हुए भारतीय वायुसेना ने सुखोई, मिग -29, मिराज -2000 के और अपाचे हेलीकॉप्टर लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल पर तैनात कर दिए हैं और ऑपरेशन भी शुरू कर दिया है। और इसके अलावा भारतीय वायुसेना ने अपना आधुनिक युद्धक हेलीकॉप्टर अपाचे भी फॉरवर्ड बेस पर तैनात किया है।

ये भी पढ़ें...अब फाइनेंस गाड़ियों में Toyota लगाएगी GPS Device, मिलेंगे कई फायदे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story