×

चीनी सेना का खुलासा: इंडियन आर्मी को बनाया बंधक, अब चुुप नहीं बैठेगा भारत

बड़ी खबर मिली है। पूर्वी लद्दाख सीमा में गलवान घाटी पर हुई हिंसक झड़प में चीन की सेना ने भारतीय सेना के 10 जवानों को बंधक बनाया था।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Jun 2020 6:04 AM GMT
चीनी सेना का खुलासा: इंडियन आर्मी को बनाया बंधक, अब चुुप नहीं बैठेगा भारत
X

नई दिल्ली : बड़ी खबर मिली है। पूर्वी लद्दाख सीमा में गलवान घाटी पर हुई हिंसक झड़प में चीन की सेना ने भारतीय सेना के 10 जवानों को बंधक बनाया था। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन की सेना ने दो मेजर सहित 10 भारतीय जवानों को बंधक बना लिया था। जिसके बाद चीन ने अब तीन दिन की बातचीत के बाद छोड़ा है। फिलहाल अभी तो सेना की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें... सेना को बड़ी कामयाबी: ताबड़तोड़ एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 8 आतंकियों को किया ढेर

कोई जवान बंधक बनाया गया था या नही

भारतीय सेना ने बृहस्पतिवार को अपने बयान में कहा था कि इस कार्रवाई में कोई भारतीय सैनिक लापता नहीं है। लेकिन, सेना की तरफ से ये कोई जानकारी नहीं दी गई कि कोई जवान बंधक बनाया गया था या नही।

ऐसे में सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी सेना ने दो मेजर समेत 10 जवानों को बंधक बनाया था, जिन्हें तीन दिन बाद आजाद करा दिया गया है।

ये भी पढ़ें...लगातार 13वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट चेक करें अपने शहर का रेट

बता दें, इससे पहले सन् 1962 जुलाई में चीनी सेना ने भारतीय सैनिकों को बंधक बनाया था। गलवान घाटी में युद्ध के दौरान करीब 30 भारतीय जवान शहीद हुए थे और दर्जनों जवानों को चीनी सेना ने पकड़ लिया था। जिन्हें बाद में आजाद कराया गया था।

76 जवान घायल

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, चीनी सेना द्वारा 15-16 जून सोमवार रात किए गए हमले में भारतीय सेना के 76 जवान घायल हो गए थे, जिसमें से 18 गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि 58 मामूली रूप से घायल हुए। लेह के एक अस्पताल में 18 जवानों का इलाज चल रहा है, जबकि 58 अन्य विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

ये भी पढ़ें...रोहतक में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.3

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story