×

गिरफ्तार चीनी नागरिक: चला रहे करोड़ों का फर्जी कारोबार, ED ने किया खुलासा

दोनों चीनी नागरिक दिल्ली में रहकर चीन की कंपनियों के लिए बहुत बड़ा हवाला रैकेट चला रहे थे और भारत सरकार को करोड़ों का राजस्व नुकसान पहुंचा रहे थे। बता दें, बीते साल चार्ली पेंग के ठिकानों पर आयकर विभाग ने भी छापेमारी की थी।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Jan 2021 6:09 AM GMT
गिरफ्तार चीनी नागरिक: चला रहे करोड़ों का फर्जी कारोबार, ED ने किया खुलासा
X
दोनों चीनी नागरिक दिल्ली में रहकर चीन की कंपनियों के लिए बहुत बड़ा हवाला रैकेट चला रहे थे और भारत सरकार को करोड़ों का राजस्व नुकसान पहुंचा रहे थे।

नई दिल्ली: चीन के दो नागरिकों को प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग के गंभीर आरोप में गिरफ्तार किया है। इऩ दोनों चीनी नागरिकों के नाम चार्ली पेंग और कार्टर ली है। ये दोनों चीनी नागरिक दिल्ली में रहकर चीन की कंपनियों के लिए बहुत बड़ा हवाला रैकेट चला रहे थे और भारत सरकार को करोड़ों का राजस्व नुकसान पहुंचा रहे थे। बता दें, बीते साल चार्ली पेंग के ठिकानों पर आयकर विभाग ने भी छापेमारी की थी। जिसके बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भी जल्द ही में चार्ली पेंग पर एफआईआर दर्ज की हुई है।

ये भी पढ़ें... प्रवर्तन निदेशालय करने जा रहा है नीरव मोदी के सामान की यह बड़ी नीलामी

गुरु दलाई लामा की जासूसी भी

आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चीनी नागरिक चार्ली के खिलाफ अगस्त में ही मनी लॉन्ड्रिंग का मकुदमा दर्ज किया था। काफी लंबे समय से ED चार्ली पेंग के सभी संदिग्ध लेन-देन की जांच कर रही थी। ऐसे में जांच में ये भी पता चला है कि चार्ली पेंग में न सिर्फ भारत में हवाला कारोबार में शामिल था, बल्कि वह तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा की जासूसी भी कर रहा था।

चीनी चार्ली पेंग फर्जी कंपनियां बनाकर हवाला नेटवर्क चला रहा था। जिसके चलते दिल्ली एनसीआर की साइबर सिटी गुरुग्राम के सेक्टर 59 गोल्फ कोर्स रोड स्थित पर्म स्प्रिंग प्लाजा के पते पर चार्ली ने इनविन लॉजिस्टिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी रजिस्टर्ड कराई थी। पर प्लाजा के मैनेजर ने बताया कि यहां कोई चीनी कंपनी थी ही नहीं।

ये भी पढ़ें...फर्जी में कूदे हैं ट्रंप साहब, इंडिया-पाकिस्तान आपस में निपट लेंगे, बता रहे हैं जयशंकर

charlie फोटो-सोशल मीडिया

फर्जी कंपनियां रजिस्टर्ड

और इसी तरह कई फर्जी पतों के जरिए चीनी चार्ली शेल कंपनियों का संचालन कर पैसे का बहुत लेन-देन कर रहा था। ऐसे में जांच एजेंसियां ने चार्ली से दिल्ली और गुरुग्राम के उन सभी पतों के बारे में भी पूछताछ की है, जिनके आधार पर उसने अपना आधार कार्ड बनवाया और भारत में अपनी फर्जी कंपनियां रजिस्टर्ड कराई थी।

इस बारे में दिल्ली पुलिस के अनुसार चार्ली पेंग ने हवाला के जरिये जो पैसा मंगवाया वो तिब्बतियों को दिया गया और शक है कि इसका इस्तेमाल जासूसी करवाने में किया गया।

वहीं दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आयकर विभाग ने उन्हें करीब 2 दर्जन तिब्बतियों के नाम दिए हैं जिसमें पता चला है कि कुछ लोग दिल्ली के हैं बचे हुए साउथ इंडिया में रहते हैं। जिनके साथ चार्ली पेंग ने लेन-देन किया हुआ है।

ये भी पढ़ें...शशिकला के परिजनों, सहयोगियों के ठिकानों पर लगातार तीसरे दिन छापेमारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story