×

फर्जी में कूदे हैं ट्रंप साहब, इंडिया-पाकिस्तान आपस में निपट लेंगे, बता रहे हैं जयशंकर

ट्रंप ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने को कहा था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया कि मोदी और उन्होंने पिछले महीने जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की थी।

Manali Rastogi
Published on: 23 July 2019 7:11 AM GMT
फर्जी में कूदे हैं ट्रंप साहब, इंडिया-पाकिस्तान आपस में निपट लेंगे, बता रहे हैं जयशंकर
X
फर्जी में कूदे हैं ट्रंप साहब, इंडिया-पाकिस्तान आपस में निपट लेंगे, बता रहे हैं जयशंकर

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर मध्यस्थता संबंधी बयान को लेकर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। बता दें, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने राज्यसभा में ट्रंप के इस दावे का खंडन किया है। इस मामले में विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दों के समाधान के लिए शिमला समझौता और लाहौर घोषणापत्र का अनुपालन आधार होगा।

यह भी पढ़ें: यू.पी के इन जिलों में 24 घंटें में झमाझम बारिश, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

विदेश मंत्री ने कहा- पीएम ने नहीं किया कोई अनुरोध

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संसद में कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच वार्ता के बाद ट्रंप ने दावा किया कि भारतीय प्रधानमंत्री ने कश्मीर पर मध्यस्थता करने के लिए कहा था। मगर भारतीय प्रधानमंत्री ने ऐसी अपील एक बार भी नहीं की।

यह भी पढ़ें: सोने के दाम में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी, अभी खरीद लें गोल्ड, नहीं तो अभी और बढ़ेंगे दाम

विदेश मंत्रालय ने पहले ही किया था ट्वीट

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘हमने अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा प्रेस को दिये उस बयान को देखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि यदि भारत और पाकिस्तान अनुरोध करते हैं तो वह कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से इस तरह का कोई अनुरोध नहीं किया है।’’

यह भी पढ़ें: सोनभद्र सियासत: अब समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष को भी आ गयी याद

उन्होंने कहा, ‘‘भारत का लगातार यही रुख रहा है कि पाकिस्तान के साथ सभी लंबित मुद्दों पर केवल द्विपक्षीय चर्चा होगी। पाकिस्तान के साथ किसी भी बातचीत के लिए सीमापार आतंकवाद पर रोक जरूरी होगी। भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दों के समाधान के लिए शिमला समझौता और लाहौर घोषणापत्र का अनुपालन आधार होगा।’’

क्या बोले थे डोनाल्ड ट्रंप?

ट्रंप ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने को कहा था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया कि मोदी और उन्होंने पिछले महीने जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की थी जहां भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें कश्मीर पर तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की पेशकश की थी।

यह भी पढ़ें: विदेशी कंपनियां देंगी छोटे उद्योगों को मदद, पढ़ें ये खास रिपोर्ट

ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं दो सप्ताह पहले प्रधानमंत्री मोदी के साथ था और हमने इस विषय (कश्मीर) पर बात की थी। और उन्होंने वास्तव में कहा, ‘क्या आप मध्यस्थता या मध्यस्थ बनना चाहेंगे?’ मैंने कहा, ‘कहाँ?’ (मोदी ने कहा) ‘‘कश्मीर।’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्योंकि यह कई वर्षों से चल रहा है। मुझे आश्चर्य है कि यह कितने लंबे समय से चल रहा है।’’ ट्रंप ने कहा कि यदि दोनों देश कहेंगे तो वह मदद के लिए तैयार हैं।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story