×

जामिया हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, चीफ जस्टिस ने कही ये बड़ी बात

नागरिकता कानून खिलाफ हिंसक प्रदर्शन पर सुप्रीम कोर्ट सख्त रुख अपना लिया है। चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने जामिया मामले में कहा कि हिंसा का अधिकार किसी को नहीं है। देश की सर्वोच्च अदालत ने कहा कि हिंसा हुई तो याचिकाओं पर सुनवाई नहीं करेंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Dec 2019 5:58 AM GMT
जामिया हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, चीफ जस्टिस ने कही ये बड़ी बात
X

नई दिल्ली: नागरिकता कानून खिलाफ हिंसक प्रदर्शन पर सुप्रीम कोर्ट सख्त रुख अपना लिया है। चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने जामिया मामले में कहा कि हिंसा का अधिकार किसी को नहीं है। देश की सर्वोच्च अदालत ने कहा कि हिंसा हुई तो याचिकाओं पर सुनवाई नहीं करेंगे। सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता कानून से जुड़ी सभी याचिकाओं की मंगलवार को सुनवाई होगी।

चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि हम किसी को भी आरोपी नहीं बता रहे हैं, बस हम कह रहे हैं कि हिंसा रुकनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम किसी के खिलाफ कुछ नहीं कह रहे हैं, हम ये भी नहीं कह रहे हैं कि पुलिस या छात्र निर्दोष हैं। चीफ जस्टिस ने कहा कि आप छात्र हैं इसलिए आपको हिंसा का अधिकार नहीं मिलता है। अगर हिंसा नहीं रुकी तो वह इस मामले में सुनवाई नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें...नागरिकता कानून: बंगाल से लेकर दिल्ली तक हिंसा, जानिए पूरे देश का हाल

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने वकीलों को फटकार लगाई है। कोर्ट में एक वकील ने जज से हिंसा का वीडियो देखने के लिए कहा। इस पर चीफ जस्टिस बोबडे नाराज हो गए। उन्होंने कहा कि हमें कोई वीडियो देखने की जरूरत नहीं है। चीफ जस्टिस ने यह भी कहा कि वह शांतिपूर्वक होने वाले प्रदर्शन के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हिंसा होगी तो पुलिस क्या करेगी।

वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने चीफ जस्टिस के सामने दलील रखी कि पूरे देश में मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर मंगलवार को सुनवाई करने पर सहमति दी है।

यह भी पढ़ें...जामिया प्रदर्शन: हिरासत में लिए गए 50 छात्र रिहा, जानिए क्या है पूरा मामला

इसके अलावा जामिया हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ने दो केस दर्ज किए हैं। पहला केस न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाने में और दूसरा केस जामिया नगर थाने में दर्ज किया गया है। पुलिस ने आगजनी, दंगा फैलाने, सरकारी संपत्ति को नुकसान और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का केस दर्ज किया है। लेकिन यह साफ नहीं हो पाया है कि केस किसके खिलाफ दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा कि हिंसा तुरंत रुकनी चाहिए। तब ही मामले पर सुनवाई हो सकेगी। यानी हम तब ही स्वत: संज्ञान लेंगे।

जामिया हिंसा को लेकर बीजेपी कार्यकर्ता ने आप विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। बीजेपी कार्यकर्ता ने आप विधायक पर विवादित भाषण देने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें...बुरा फंसे राहुल: रेप इन इंडिया बयान पर चुनाव आयोग ने उठाया ये बड़ा कदम

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story