×

Wrestlers Protest: सुप्रीम कोर्ट में पहलवानों का केस बंद, CJI बोले FIR हो चुकी है दाखिल, कोई शिकायत हो तो जाएं हाईकोर्ट

Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों की याचिका पर गुरुवार को एससी में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज एफआईआर में क्या प्रगति हुई इसकी रिपोर्ट दाखिल की। एससी ने कहा कि शिकायतकर्ता अपनी किसी शिकायत के लिए सम्बंधित मजिस्ट्रेट या हाइकोर्ट जा सकते हैं।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 4 May 2023 1:49 PM GMT (Updated on: 4 May 2023 2:46 PM GMT)
Wrestlers Protest: सुप्रीम कोर्ट में पहलवानों का केस बंद, CJI बोले FIR हो चुकी है दाखिल, कोई शिकायत हो तो जाएं हाईकोर्ट
X
SC Closed Case of Wrestlers (Photo: Social Media)

Wrestlers Protest in Delhi: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विरोध में जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों की याचिका पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की बेंच के सामने दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज एफआईआर में क्या प्रगति हुई इसकी रिपोर्ट दाखिल की।

सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में एफआईआर दर्ज हो गई है, नाबालिग शिकायतकर्ता का बयान दर्ज हो चुका है, मुझे मिली याचिका का उद्देश्य एफआईआर था, जो पूरा हो गया है, सभी शिकायतकर्ताओं को सुरक्षा भी दी गई है, इन सब तथ्यों को देखते हुए सुनवाई यहीं पूरी की जाती है, अगर आगे कोई और मसला है, तो पहलवान पहले हाईकोर्ट या संबंधित मजिस्ट्रेट कोर्ट में जा सकते हैं।

बृजभूषण पर पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि महिला पहलवानों की याचिका FIR दर्ज करने को लेकर थी। FIR दर्ज हो गयी है। एससी ने कहा कि शिकायतकर्ता अपनी किसी शिकायत के लिए सम्बंधित मजिस्ट्रेट या हाइकोर्ट जा सकते हैं। आपको बता दे WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने कनॉट प्लेस थाने में दो FIR दर्ज की थी। पुलिस ने नाबालिग रेसलर से यौन शोषण के मामले में बृजभूषण पर पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। तो वहीं, अन्य छह महिला पहलवानों के आरोपों पर दूसरी FIR दर्ज की गई है।

एससी में एफआईआर प्रगति रिपोर्ट दाखिल

दिल्ली पुलिस महिला पहलवानों के आरोपों की जांच कर रही है। तो दूसरी तरफ आपको बता दे 23 अप्रैल से बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक समेत दिग्गज रेसलर्स जंतर-मंतर पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। बृजभूषण शरण सिंह ने कहा - मैं कानून का पालन करूंगा, मैं पहले भी यह करता रहा हूं, मुझे पुलिस की जांच प्रक्रिया पर भरोसा है, जांच में जहां भी मेरे सहयोग की जरूरत होगी, मैं सहयोग करूंगा। आज चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच के सामने दिल्ली पुलिस ने एमपी बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दर्ज एफआईआर में क्या प्रगति हुई इसकी रिपोर्ट भी दाखिल की थी।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story