×

Wrestlers Protest: CJI के सामने सीलबंद लिफाफा लेकर पहुंचे पहलवानों के वकील,...इसे जांच अधिकारी से शेयर क्यों नहीं करते?

Wrestlers Protest : दिल्ली के जंतर-मंतर पर विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया के साथ देश के शीर्ष पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी होने तक धरना जारी रखने का ऐलान किया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 3 May 2023 7:40 PM GMT
Wrestlers Protest: CJI के सामने सीलबंद लिफाफा लेकर पहुंचे पहलवानों के वकील,...इसे जांच अधिकारी से शेयर क्यों नहीं करते?
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

SC Hearing Against Brij Bhushan Sharan: भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (WFI Chief Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ महिला पहलवानों (Female Wrestlers) के कथित यौन उत्पीड़न मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश CJI डीवाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) की अध्यक्षता वाली पीठ इस मामले को सुन रही है। बुधवार (3 मई) को सुनवाई के दौरान पहलवानों की ओर से वकील ने शीर्ष अदालत में कुछ दस्तावेज सीलबंद लिफाफे में दाखिल करने की मंजूरी मांगी।

पहलवानों के अधिवक्ता ने सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ से कहा, 'यह महिला पहलवानों से छेड़छाड़ का मामला है। क्या मैं अदालत में एक सीलबंद लिफाफा दाखिल कर सकता हूं? इसमें कुछ ऐसा है जिसे सार्वजनिक तौर पर नहीं रखा जा सकता।' इस पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, ‘हां।’

SG बोले- आप इसे जांच एजेंसी को क्यों नहीं दिखाते?

अब बारी थी दिल्ली पुलिस की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता (Solicitor General Tushar Mehta) की। उन्होंने कहा, 'मामले की पहले से ही जांच जारी है। आप इसे जांच एजेंसी को क्यों नहीं दिखाते? आप मुझे इसे जांच अधिकारी यानी IO के साथ शेयर करने दें।' इस पर पहलवानों की ओर से पेश वकील ने कहा, 'निश्चित रूप से कोई समस्या नहीं है। लेकिन, मैं आपसे कल बहस करूंगा।'

23 अप्रैल से धरने पर पहलवान

आपको बता दें, विश्व कुश्ती चैंपियनशिप (world wrestling championship) की पदक विजेता विनेश फोगाट, टोक्यो 2020 के पदक विजेता बजरंग पूनिया (Bajrang Punia), रियो 2016 की पदक विजेता साक्षी मलिक (Sakshi Malik) समेत कुछ शीर्ष पहलवान 23 अप्रैल 2023 से राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं।

नीरज चोपड़ा-अभिनव बिंद्रा भी समर्थन में

प्रदर्शन कर रहे महिला पहलवानों के समर्थन में भाला फेंक खिलाड़ी और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) तथा बीजिंग ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट निशानेबाज अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) भी उतरे। भारतीय खेल बिरादरी ने भी पहलवानों का समर्थन किया है। साथ ही, महिला पहलवानों को न्याय दिलाने की मांग की है।

जल्द ही बृजभूषण शरण सिंह से होगी पूछताछ

यौन शोषण (Sexual Exploitation) के आरोपों पर दिल्ली पुलिस ने शिकायतकर्ता पहलवानों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। जंतर-मंतर पर बैठे पहलवानों में से एक महिला पहलवान ने 30 अप्रैल को दिल्ली पुलिस के सामने अपना बयान दर्ज करवाया। अब दिल्ली पुलिस जल्द ही यौन शोषण मामले के आरोपी कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को जांच के लिए बुला सकती है। दिल्ली पुलिस के अधिकारी नाराज पहलवानों के संपर्क में हैं। पहलवानों के बयान के बाद दिल्ली पुलिस सवालों की एक सूची तैयार करेगी, जिसका जवाब बृजभूषण शरण सिंह को देना होगा।

बृजभूषण पर लगा पोक्सो एक्ट

बता दें, दिल्ली पुलिस ने 7 महिला पहलवानों की शिकायत पर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कनॉट प्लेस थाने में दो केस दर्ज किए हैं। शिकायतकर्ताओं में एक नाबालिग पहलवान भी है, जिस वजह से बृजभूषण सिंह के खिलाफ पॉक्सो एक्ट भी लगा है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story