×

सिर्फ 3 सेकंड में कमाल: पास है कक्षा दो, लेकिन पूरी दुनिया में मचाया धमाल

कोरोना वायरस से लोगों को राहत दिलाने के लिए एक दूसरी कक्षा के शख्स ने शानदार कदम उठाया है। 62 वर्ष का इस शख्स ने आज दुनिया में देश का नाम रोशन कर दिखाया है। जहां लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से परेशान है उसके लिए भी बीड़ा उठाकर सराहनीय कार्य कर दिखाया है।

Vidushi Mishra
Published on: 8 April 2020 7:26 AM GMT
सिर्फ 3 सेकंड में कमाल: पास है कक्षा दो, लेकिन पूरी दुनिया में मचाया धमाल
X

नई दिल्ली : कोरोना वायरस से लोगों को राहत दिलाने के लिए एक दूसरी कक्षा के शख्स ने शानदार कदम उठाया है। 62 वर्ष का इस शख्स ने आज दुनिया में देश का नाम रोशन कर दिखाया है। जहां लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से परेशान है उसके लिए भी बीड़ा उठाकर सराहनीय कार्य कर दिखाया है। इस शख्स का नाम नाहरू खान है। जिन्होंने यूट्यूब पर देखकर मात्र 48 घंटों में ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन बना दी और उसे मंदसौर में हॉस्पिटल को डोनेट भी कर दिया। ये मशीन इतनी कारगर है कि मशीन के अंदर से निकलते ही 3 सेकंड में लोग सैनिटाइज हो जाते हैं। इस मशीन की अब देश भर में मांग शुरू हो गई है। इस मशीन के जरिए कोरोना के फैलते संक्रमण को रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें... 17 साल 23 फिल्म और अब सुपरस्टार, फैन फॉलोइंग में भी दमदार

मात्र 48 घंटे में बनाई मशीन

नाहरू खान एक मिस्त्री है। इन्होंने सिर्फ दूसरी कक्षा तक ही पढ़ाई-लिखाई की है। लेकिन फिर भी जो अलग-अलग मशीनों का काम करते हैं और नई-नई मशीनें भी बनाते हैं। अपने इसी हुनर को अपनाते हुए आज ये देश के अपना कर्तव्य निभा रहे हैं।

नाहरू खान एक दिन ने यूट्यूब पर विदेश का एक वीडियो देखा, जिसमें एक ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन दिखी। उस मशीन को देखकर नाहरू को वो मशीन बनाने की धुन चढ़ गई और सिर्फ 48 घंटे में उन्होंने अपनी ही वर्कशॉप में ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन बना कर तैयार कर ली। नाहरू ने मशीन बनाने के बाद उसे मन्दसौर के जिला हॉस्पिटल में डॉक्टरों व मरीजों के लिए दान भी कर दिया।

सैनिटाइजेशन मशीन की खूबी ये है कि इसमें पैर रखते ही 6 अलग-अलग एंगल से किसी भी घुसने वाले व्यक्ति पर सैनिटाइजर की फुहारें पड़ती हैं। इस मशीन के अंदर जाने वाला व्यक्ति मात्र 3 सेकंड में पूरी तरह सैनिटाइज हो जाता है। मशीन से बाहर निकलते ही मशीन अपने आप बंद भी हो जाती है। जिससे सैनिटाइजेशन वेस्ट भी नहीं होता है।

ये भी पढ़ें...बदल गए ट्रंप : पीएम मोदी ने किया ऐसा, धमकी देने वाला देश कर रहा गुणगान

सैनिटाइजेशन पूरी तरह हो रहा

मशीन के बारे में मंदसौर कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि यह एक प्रयास है हमारे वैज्ञानिक-कम-उद्यमी ने अपनी तरफ से इसे बनाया है। हमने पहले चेक किया था कि इसका स्किन पर कोई असर तो नहीं पड़ता है। जब ऐसा कोई असर नहीं पड़ा और सैनिटाइजेशन पूरी तरह हो रहा है। यह लोकल लेवल पर बनाई हुई अच्छी मशीन प्रतीत हो रही है।

ऐसे ही जिला चिकित्सा अधिकारी महेश मालवीय ने बताया कि मंदसौर में ही बनाई गई एक ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन हमारे हॉस्पिटल में लगी है जिसका लोकार्पण भी किया गया। इस मशीन की खासियत यह है कि इससे पूरा शरीर सैनिटाइज हो सकता है।

इस मशीन के अंदर हम पॉइंट 2 का सोडियम हाइड्रोक्लोराइड उपयोग कर रहे हैं। यह पैर सिर तक सैनिटाइज कर देती है जिससे हमें लगता है कि यह इन्फेक्शन कंट्रोल में बहुत मदद करेगी। यह बहुत अच्छी मशीन है।

मंदसौर हॉस्पिटल में मशीन लगने के बाद इसकी चर्चा पूरे देश भर में हुई तो कोरोना महामारी के इस दौर में उनके पास मशीनों के ऑर्डर आने लगे हैं। चेन्नई से उन्हें फोन पर 500 मशीन सप्लाई करने का ऑर्डर मिला है लेकिन लॉकडाउन की वजह से वह सप्लाई नहीं कर पा रहे।

और भी कई जगह से उनके पास मशीन सप्लाई करने की डिमांड आ रही है. वैसे तो इस मशीन की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपये है लेकिन नाहरू खान इस मशीन को एक लाख 10 हजार रुपये की लागत रेट पर ही देने का विचार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें... कोरोना फैलाने के लिए जमाती कर रहे ऐसे घिनौने काम, पुलिस ने दर्ज किया केस

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story