×

हो जाएं सावधान: नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली, ऐसे करते हैं कांड, 10 गिरफ्तार

राजधानी दिल्ली से सटे फरीदाबाद की साइबर क्राइम की टीम ने ऑनलाइन ठगी करने के आरोप में आठ आरोपियों को पकड़ा है। आरोपी अपने आपको टेलीकॉम कंपनी का कर्मचारी बताकर सिमकार्ड अपग्रेड करने का झांसा देते थे, इसके बाद लोगों के अकाउंट साफ कर देते थे।

Newstrack
Published on: 29 Sep 2020 4:42 AM GMT
हो जाएं सावधान: नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली, ऐसे करते हैं कांड, 10 गिरफ्तार
X
राजधानी दिल्ली से सटे फरीदाबाद की साइबर क्राइम की टीम ने ऑनलाइन ठगी करने के आरोप में आठ आरोपियों को पकड़ा है।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली से सटे फरीदाबाद की साइबर क्राइम की टीम ने ऑनलाइन ठगी करने के आरोप में आठ आरोपियों को पकड़ा है। आरोपी अपने आपको टेलीकॉम कंपनी का कर्मचारी बताकर सिमकार्ड अपग्रेड करने का झांसा देते थे, इसके बाद लोगों के अकाउंट खाली कर देते थे। इन आरोपियों को साइबर क्राइम की टीम ने कर्नाटक और जामताड़ा से गिरफ्तार किया है।

आरोपियों को पुलिस आरोपियों जामताड़ा के स्थानीय कोर्ट में पेश किया और ट्रांजिट रिमांड पर लेकर फरीदाबाद आई है। आरोपी दिल्ली-एनसीआर के सैकड़ों लोगों के अकाउंट से करोड़ों रुपये निकाल चुके हैं।

ऐसे मिली कामयाबी

फरीदाबाद की साइबर क्राइम की टीम ने साइबर ठगों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। फरीदाबाद पुलिस को साइबर क्राइम की तीन शिकायतें मिली थीं जिस पर पुलिस ने कार्रवाई की। इससे पहले दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की थी।

यह भी पढ़ें...मौत की इमारत: निकल रहीं लाशें ही लाशें, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

इन पकड़े साइबर ठगों से पूछताछ में आरोपियों के बारे में खुलासा हुआ जिसके बाद पुलिस इन तक पहुंची और गिरफ्तार किया। पूछताछ के बाद साइबर क्राइम की टीम ने कर्नाटक और जामताड़ा से आठ और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। अब तक कुल मिलाकर 10 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

Cyber Crime

यह भी पढ़ें...गलत बिलिंग पर भड़के ऊर्जा मंत्री, इनके खिलाफ नोटिस जारी, एजेंसियों पर FIR

सिम अपग्रेड के नाम पर ठगी

गौरतलब है कि आरोपी लोगों से अपने आपको टेलीकाम कंपनी का कर्मचारी बताते थे। इसके बाद लोगों के मोबाइल को 3जी से 4जी और 5जी अपग्रेड करने के नाम पर बैंक अकाउंट साफ कर देते थे।

यह भी पढ़ें...Petrol Diesel Price: डीजल के दाम में भारी कटौती, फटाफट चेक करें रेट

कम पढ़े लिखे, लेकिन साइबर ठगी में माहिर

पुलिस के मुताबिक, ये साइबर ठग दिल्ली एनसीआर के सैकड़ों लोगों से ठगी कर चुके हैं। पुलिस का दावा है कि इनके गैंग में दर्जनभर से अधिक लोग शामिल हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि ये लोग अधिक पढ़े लिखे भी नहीं हैं, लेकिन ठगी के मामले में मास्टर हैं। पुलिस का कहना है कि ठगों की शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं तक है। ये सभी पहले कॉल सेंटरों में काम करते थे। फिर नौकरी छोड़कर ठगी के धंधे में शामिल हो गए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story