दिल्ली में मुफ्त बिजली पर बड़ा फैसला, केजरीवाल सरकार ने किया ये एलान

सीएम केजरीवाल ने मौजूदा हालातों को देखते हुए राजधानी में दी जाने वाली बिजली की छूट क वापस न लेने का एलान है। कहा जा रहा था कि दिल्ली सरकार खर्च में कटौती करने के लिए बिजली दरों की छूट पर रोक लगा सकती है।

नई दिल्ली: लॉकडाउन लागू होने के बाद से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक के बाद एक बड़े और जनता की सहूलियत को लेकर अहम फैसले ले रहे है। इसी कड़ी में अब मुफ्त बिजली को लेकर सीएम केजरीवाल ने अहम फैसला लिया। सीएम केजरीवाल ने मौजूदा हालातों को देखते हुए राजधानी में दी जाने वाली बिजली की छूट क वापस न लेने का एलान है। कहा जा रहा था कि दिल्ली सरकार खर्च में कटौती करने के लिए बिजली दरों की छूट पर रोक लगा सकती है।

दिल्ली में मुफ्त बिजली व रियायतों पर सरकार का फैसला:

दरअसल, कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन का एलान होने के बाद दिल्ली सरकार ने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने के साथ ही स्वास्थ्य स्तर को मजबूत करने, पीपीई किट व कोरोना वेरियर्स की सुरक्षा समेत तमाम मामलों में मदद की घोषणा की।

CM केजरीवाल ने दी PM मोदी को लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह

ऐसे में राज्य का बजट डगमगाने से रोकने और कोरोना से जंग में राज्य को संसाधनयुक्त बनाने के लिए कई तरीके के खर्च में कटौती का एलान किया गया था।

ये भी पढ़ेंः कोटा में फंसे छात्रों की घर वापसी का रास्ता साफ, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

फ्री मिलने वाली बिजली पर रोक नहींः

जिसके बाद से इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि फ्री मिलने वाली बिजली पर रोक लगा दी जाएगी। बता दें कि दिल्ली सरकार 200 यूनिट फ्री बिजली और रियायती दरों में छूट के साथ बिजली उपलब्ध कराती है।

जनता पर बोझ पड़ने से रोकने को लेकर एलान

हालाँकि दिल्ली सरकार ने फैसला लिया कि बिजली में दी जाने वाली किसी भी छूट को वापस नहीं लिया जाएगा। सरकार का मानना है कि जैसे शासन पर इनकम कम होने का बोझ पड़ा है, वैसे ही आम जनता पर भी इसका बोझ पड़ा है, ऐसे में जनता को मिलने वाली रियायते नहीं हटाई जायेगी। वहीं बिजली वितरण कंपनियों की सब्सिडी पर होने वाले खर्च की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी। ऐसे में यह छूट चालू वित्त वर्ष में जारी रहेगी।

ये भी पढ़ेंः राष्ट्रपति भवन तक पहुंचा कोरोना वायरस, 125 लोगों को किया गया क्वारंटीन

सरकार ने एलान किया कि कोर्ट में वकीलों के चैंबर को घरेलू रेट पर बिजली दी जाएगी। साथ ही 400 यूनिट तक की खपत पर 50 फीसद की सब्सिडी भी आम उपभोक्ताओं के लिए जारी रहेगी।

दिल्ली में कोरोना वायरस

राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 78 नए केस आए और दो लोगों मौत हुई है। अब दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2081 हो गई है।
वहीं आज से कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली में रैपिड टेस्टिंग शुरू हो गई है। सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के नबी करीम नगर एरिया से इसकी शुरुआत की गई है। ये क्षेत्र कैन्टेंमेंट जोन में है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।