×

राष्ट्रपति भवन तक पहुंचा कोरोना वायरस, 125 लोगों को किया गया क्वारंटीन

कोरोना का कहर हर तरफ बरप रहा हैं। इससे हर जगह प्रभावित हो रही है। अब खबर है कि राष्ट्रपति भवन में भी कोरोना ने दस्तक दे दिया है। यहां एक कोरोना पॉजिटिव होने का मामला आने के बाद, स्वास्थ मंत्रालय ने 125 परिवारों को क्वारंटाइन कर दिया है।

suman
Published on: 21 April 2020 3:41 AM GMT
राष्ट्रपति भवन तक पहुंचा कोरोना वायरस, 125 लोगों को किया गया क्वारंटीन
X

नई दिल्ली: कोरोना का कहर हर तरफ बरप रहा हैं। इससे हर जगह प्रभावित हो रही है। अब खबर है कि राष्ट्रपति भवन में भी कोरोना ने दस्तक दे दिया है। यहां एक कोरोना पॉजिटिव होने का मामला सामने आया है।राष्ट्रपति भवन में काम करने वाले एक सफाईकर्मी की बहू कोरोना पॉजिटिव मिली है। वह अपने परिवार के साथ राष्ट्रपति भवन के परिसर में ही रहती है। इस खुलासे के बाद परिसर में रहने वाले 125 परिवारों को होम क्वारंटीन किया गया है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने परिसर में रहने वाले 125 परिवारों को क्वारनटीन किया गया है। इसमें 25 परिवार तो उसी ब्लॉक के हैं, जहां यह परिवार रहता है। इन 25 परिवारों को घर से निकलने पर मनाही है और इनका खाना राष्ट्रपति भवन की तरफ से आ रहा है.। बता दें कि किसी भी इलाके में कोरोना का एक भी मरीज पाए जाने पर पूरे इलाके के लोगों को क्वारंटीन करना पड़ रहा है। 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद भी दिन-प्रतिदिन मामले बढ़ रहे हैं।

राष्ट्रपति भवन परिसर में महिला को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद पूरे राष्ट्रपति भवन परिसर में हड़कंप मच गया है। चिंता की बात यह है कि महिला का पति राष्ट्रपति भवन में ही काम करने वाले अंडर सेक्रेट्री लेवल के एक आईएएस अधिकारी के दफ्तर में काम करता था। इसे देखते हुए अधिकारी ने एहतियातन खुद को क्वारंटाइन कर लिया है।

यह पढ़ें....आगरा: इस गांव में खांस-खांसकर मर रहे कुत्ते, लोगों में कोरोना की दहशत

ऐसा फैला परिसर में कोरोना

कोरोना पॉजिटिव पाई गई महिला को उपचार के लिए आरएमएल अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, जबकि उसके पति और परिवार के अन्य सदस्यों के अलावा पड़ोस के दो अन्य घरों में रहने वाले कुल 11 लोगों को भी होम क्वारंटीन में रहने का निर्देश दे दिया गया है। राष्ट्रपति भवन परिसर में काम करने वाले 100 से ज्यादा सफाईकर्मी, माली व देखरेख करने वाले अन्य लोग भी इस दौरान महिला के पति के संपर्क में आए थे। उन सबको भी एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। इस मामले के सामने आने के बाद राष्ट्रपति भवन में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

यहां जिस महिला में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, उसकी सास की पिछले दिनों कोरोना के चलते ही मौत हो गई थी। वह बाड़ा हिंदूराव इलाके में रहती थीं। बताया जा रहा है कि कोरोना पीड़ित अपनी सास के संपर्क में आने की वजह से ही महिला भी कोरोना की चपेट में आ गई। तबीयत खराब होने और कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद महिला का टेस्ट किया गया और जब रविवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

इलाज चल रहा

जिसके बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी महिला व उनके परिवार के संपर्क में आए, लोगों को क्वारंटीन किया गया। हालांकि महिला की बेटी में भी कोरोना के हल्के लक्षण देखे गए थे, लेकिन उसकी टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है। महिला को बिड़ला मंदिर स्थित स्वास्थ्य केंद्र में रखा गया था, मगर अब उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया है।इ सके अलावा बाकी परिवारों को ग्रोसरी स्टोर जाने की इजाजत है, लेकिन आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही सफाईकर्मी के परिवार के संपर्क में पहले परिवार का भी कोरोना टेस्ट किया गया है, जो कि निगेटिव आया है। फिलहाल, स्वास्थ्य विभाग कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहता है, इसलिए सबको क्वारनटीन किया गया है।

यह पढ़ें....शिवराज के मंत्रियों का शपथ ग्रहण आज, इन विधायकों को मिलेगी कैबिनेट में जगह

सरकार ने सोमवार को कहा कि देश में अब संक्रमण के मामले दोगुने होने की दर धीमी होकर 7.5 दिन हो गयी है तथा एक पखवाड़े में 59 जिलों में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। इस बीच कुछ राज्यों ने अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान को थामने के लिए लॉकडाउन की कुछ पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की है, वहीं तमिलनाडु, कर्नाटक ने दिल्ली की तरह तीन मई तक कोई ढील नहीं देने का फैसले को सख्ती से रखने को प्राथमिकता दी है।

suman

suman

Next Story