×

केजरीवाल सरकार का बड़ा आदेश, कोरोना मरीजों के इलाज पर लिया ये फैसला

देश में कोरोना संक्रमण के मामले में मुंबई के बाद दिल्ली सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य है। दिल्ली में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और अब तक...

Ashiki
Published on: 14 Jun 2020 5:00 AM GMT
केजरीवाल सरकार का बड़ा आदेश, कोरोना मरीजों के इलाज पर लिया ये फैसला
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले में मुंबई के बाद दिल्ली सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य है। दिल्ली में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और अब तक करीब साढे़ करीब साढ़े तेरह हजार लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इस बीच दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि राजधानी दिल्ली में 10-49 बेड वाले अस्पताल और नर्सिंग होम कोविड फैसिलिटी में तब्दील किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन की चर्चा से घबराए यहां के लोग, यूपी-बिहार लौटने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी

सरकार ने पहले दिया था ये आदेश

दिल्ली सरकार के इस आदेश के बाद अब यहां 10-49 बेड वाले अस्पतालों और नर्सिंग होम को पूरी तरह से कोरोना इलाज केंद्र में तब्दील कर दिया जाएगा। बता दें कि दिल्ली सरकार ने यह आदेश अपने उस आदेश के बाद जारी किया है, जिसमें सरकार ने कहा था कि 50 बेड वाले अस्पतालों को अपने 20 फीसदी बेड कोरोना मरीजों के लिए सुरक्षित रखने होंगे।

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया आदेश

गौरतलब है कि दिल्ली हाई कोर्ट ने भी 11 जून को सभी प्राइवेट अस्पतालों को 20 प्रतिशत बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व करने के लिए कहा था। साथ ही कोर्ट ने अस्पतालों को यह भी निर्देश दिया है कि सभी मरीजों का कोरोना टेस्ट करें, चाहे उनमें लक्षण हो या ना हो।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप से इतना आगे निकले बिडेन, तीन बड़े सर्वे में निकला ये नतीजा

बढ़ते संक्रमण के मामले के साथ आईसीयू बेड और ऑक्सीजन बेड की बढ़ी मांग को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पहले ही सभी कोरोना से सम्बंधित अस्पतालों को ऑक्सीजन बेड बनाने का आदेश जारी कर दिया था।

वहीं दिल्ली सरकार ने सभी कोरोना अस्पतालों के मेडिकल डायरेक्टर को निर्देश दिया कि जहां पाइप के जरिए ऑक्सीजन सप्लाई नहीं है, वहां ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर या ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए सप्लाई की व्यवस्था की जाए। जरूरी इक्विपमेंट की खरीद का खर्च दिल्ली स्टेट हेल्थ मिशन के कोविड फंड से होगा।

ये भी पढ़ें: हादसों ने तबाह किया इन कलाकारों का करियर, फिर नहीं मिला इंडस्ट्री में कोई काम

Ashiki

Ashiki

Next Story