×

भारत का पहला CNG ट्रैक्टर, अब खेती होगी और आसान, कल होगा लॉन्च

सीएनजी फिटेड ट्रैक्टर को देश का पहला ऐसा ट्रैक्टर बताया जा रहा है जो बिना पेट्रोल और डीजल की मदद से चलेगा। इस ट्रैक्टर को कल लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि इस ट्रैक्टर लॉन्चिंग के दौरान केंद्रीय सड़क, परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी मौजूद रहेंगे।

Shraddha Khare
Published on: 11 Feb 2021 12:11 PM GMT
भारत का पहला CNG ट्रैक्टर, अब खेती होगी और आसान, कल होगा लॉन्च
X
भारत का पहला CNG ट्रैक्टर, अब खेती होगी और आसान, कल होगा लॉन्च photos (social media)

नई दिल्ली : देश में दिन पर दिन पेट्रोल डीजल के दाम आसमान को छू रहे हैं। जिसकी वजह से किसानों का खेती करना काफी महंगा पड़ रहा है। वहीं इस समस्या से निजात पाने के लिए देश में पहला सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च किया जा रहा है जिससे किसानों को काफी राहत मिलने वाली है। इस ट्रैक्टर को खेती के लिए खेतों में उतारा जाएगा। इस सीएनजी फिटेड ट्रैक्टर को 12 फरवरी को शाम 5 बजे लॉन्च किया जाएगा।

कल होगी सीएनजी फिटेड ट्रैक्टर की लॉन्चिंग

सीएनजी फिटेड ट्रैक्टर को देश का पहला ऐसा ट्रैक्टर बताया जा रहा है जो बिना पेट्रोल और डीजल की मदद से चलेगा। इस ट्रैक्टर को कल लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि इस ट्रैक्टर लॉन्चिंग के दौरान केंद्रीय सड़क, परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी मौजूद रहेंगे। इसके साथ इस मौके पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और राज्यमंत्री पुरूषोत्तम रुपाला जैसे कई मंत्री मौजूद रहेंगे।

इससे किसानों की आय में होगी बढ़ोतरी

सीएनजी फिटेड ट्रैक्टर से किसानों को काफी फायदा मिलने की उम्मीद बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि इस सीएनजी ट्रैक्टर के आने से किसानों की आय में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम काफी बढ़ते नजर आ रहे हैं। जिसके चलते कई परिवहन कंपनियों ने सीएनजी कार, स्कूटर और बस के बाद अब इस सीएनजी फिटेड ट्रैक्टर को भी सड़क पर उतार दिया है।

ये भी पढ़े....मालामाल हुआ ये मंदिर: चढ़ाए गए करोड़ों रुपए, गिनते-गिनते थके सारे पुजारी

tractor

सीएनजी गैस के फायदे

पेट्रोल और डीजल के दामों की तुलना में सीएनजी गैस काफी सस्ती मानी जाती है और इसके प्रयोग से विस्फोट होने का खतरा भी काफी कम होता है। यह माना जाता है कि पेट्रोल और डीजल की एवज में सीएनजी ट्रैक्टरों को अधिक पावर मिलती है। किसान द्वारा इन ट्रैक्टरों को इस्तेमाल करने पर 50 फीसदी कम लागत लगती है। इससे प्रदूषण को रोकने में भी मदद मिलती है।

ये भी पढ़े....मोदी ने काला कुर्ता पहना तो तांत्रिक पूजा, अब प्रियंका की काली पोशाक क्या है

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story