×

Co-WIN App में स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ये बड़ा बदलाव, जानें क्या है इसकी वजह

वैक्सीनेशन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में अब तक चार लोगों की डेथ हुई है जिन्होंने कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। लेकिन इनमें से एक भी मौत टीका लगने की वजह से नहीं हुई है।

Aditya Mishra
Published on: 21 Jan 2021 6:22 AM GMT
Co-WIN App में स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ये बड़ा बदलाव, जानें क्या है इसकी वजह
X
टीका लगने के बाद देश के छह राज्यों में 10 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें सबसे ज्यादा दिल्ली में चार मरीजों को भर्ती कराने की नौबत आई है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। टीकाकरण के पांचवें दिन 20 राज्यों में 1.12 लाख लोगों को लगा टीका लगाया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर सचिव डॉ. मनोहर अदनानी ने बताया कि को-विन एप में नए बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अब पहली डोज लेने के बाद प्रोविजनल सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि दूसरी डोज लगने के बाद अंतिम सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

डॉ. मनोहर अदनानी के मुताबिक को-विन एप पर जो बदलाव किए हैं उसके तहत लाभार्थी का फोन नंबर के जरिये नाम और पहचान पता लगाया जा सकता है। हर दिन बेहतर टीकाकरण के लिए यह बदलाव किए हैं।

Covin App Co-WIN App में स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ये बड़ा बदलाव, जानें क्या है इसकी वजह (फोटो:सोशल मीडिया)

वैक्सीन पर बड़ी खबर: सरकार ने तो दिलाया भरोसा, लेकिन संशय है बरकरार

हर दिन समीक्षा करेंगे जिला प्रशासन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिए हैं कि उनके यहां जिला वार समीक्षा हर दिन की जाएगी। टीकाकरण के दौरान प्राप्त अनुभवों को लेकर जिलाधिकारी और जिला टीकाकरण अधिकारी के साथ यह बैठक होगी।

इसमें टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए क्या सुधार किए जा सकते हैं? इस पर भी फैसले लिए जाएंगे। इसके अलावा कोल्ड चैन से संबंधित मुद्दे भी इस बैठक की चर्चा में शामिल होंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना टीकाकरण में अब तक करीब आठ लाख लोगों को टीका लग चुका है।

नई महामारी का खौफ: आप तो नहीं खा रहे मछली, रिसर्च से कांपे विशेषज्ञ

कहां कितने लोगों को लगा टीका

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार आंध्र प्रदेश में 22,548, बिहार 38, छत्तीसगढ़ 5,219, हरियाणा 1,192, हिमाचल प्रदेश 45, झारखंड 2,779, कर्नाटक 36,211, केरल 262, लद्दाख 108, मध्यप्रदेश 6731, महाराष्ट्र 16,261, मणिपुर 334, मेघालय 311, मिजोरम 417, नागालैंड 447, ओडिशा 7,891, पंजाब 2,003, सिक्किम 80, तमिलनाडु 6,834 और पश्चिम बंगाल में 2,296 लोगों को टीका दिया गया।

जबकि बाकी राज्यों में बुधवार को टीकाकरण नहीं किया गया। मंत्रालय के अनुसार हर राज्य में टीकाकरण अलग अलग दिनों में किया जा रहा है।

टीका लगने के बाद 10 हुए भर्ती, सात डिस्चार्ज, दिल्ली में सबसे ज्यादा

टीका लगने के बाद देश के छह राज्यों में 10 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें सबसे ज्यादा दिल्ली में चार मरीजों को भर्ती कराने की नौबत आई है। हालांकि 10 में से अब तक सात लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

अभी फिलहाल तीन मरीज अलग-अलग राज्यों में उपचाराधीन हैं। मंत्रालय के अनुसार उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में एक-एक मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है।

राजधानी दिल्ली में चार मरीजों को भर्ती कराया जिनमें से केवल एक मरीज अभी राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में उपचाराधीन है।

क र्नाटक में दो में से एक मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया है। जबकि दूसरा मरीज अभी भी निगरानी में है। ठीक इसी तरह पश्चिम बंगाल में जंगीपुरा इलाके में एक मरीज को भर्ती किया है। मंत्रालय के मुताबिक अभी तक टीका लगने के बाद एक भी गंभीर दुष्प्रभाव का मामला सामने नहीं आया है।

vaccine Co-WIN App में स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ये बड़ा बदलाव, जानें क्या है इसकी वजह (फोटो:सोशल मीडिया)

टीका लेने के बाद देश में चार मौतें

वैक्सीनेशन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में अब तक चार लोगों की डेथ हुई है जिन्होंने कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। लेकिन इनमें से एक भी मौत टीका लगने की वजह से नहीं हुई है।

यूपी के मुरादाबाद में जिस व्यक्ति की मौत हुई है पोस्टमार्टम में उसकी वजह कार्डियो पल्मोनरी डिजीज सामने आई है। इसके अलावा कर्नाटक के बेल्लारी और शिवमोगा में एक-एक मौत हुई है लेकिन यहां भी मौत की वजह टीका नहीं है बल्कि मायोकार्डियल इनफ्रेक्शन की वजह से मौत हुईं हैं।

इनके अलावा चौथी मौत तेलांगना के निर्मल इलाके में सामने आई है। अभी मृतक की पोस्टमार्टम की रिपोर्ट नहीं आई है।

रेलवे तक वैक्सीनेशन- कर्मचारियों का होगा टीकाकरण, बोर्ड के पास भेजा गया प्रस्ताव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story