×

Coarse Grain Availability: अब ट्रेन और स्टेशन पर भी यात्रियों को मिलेंगे मोटे अनाज से बने व्यंजन

Coarse Grain Availability: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ने अपनी सभी खानपान यूनिटों को सभी ट्रेनों और स्टेशनों पर मोटे अनाज से बने व्यंजनों को परोसने की सलाह दी है।

Vertika Sonakia
Published on: 31 March 2023 1:00 PM GMT
Coarse Grain Availability: अब ट्रेन और स्टेशन पर भी यात्रियों को मिलेंगे मोटे अनाज से बने व्यंजन
X
Coarse Garin Food Available in all Trains (Photo: Social Media)

Coarse Grain Availability: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ने अपने सभी खानपान यूनिटों को सभी ट्रेनों और स्टेशनों पर मोटे अनाज से बने व्यंजनों को परोसने की सलाह दी है। आईआरसीटीसी के मुख्य प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि बाजरा ज्वार रागी से बनी रोटी और लड्डू सभी ट्रेन में उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही सभी मोटे अनाज की खिचड़ी, कचोडी, दलिया आदि व्यंजन भी यात्रियों को उपलब्ध कराए जाएंगे। क्षेत्रीय व्यंजनों के साथ ही मोटे अनाज से बने बिस्किट, ब्रेड उपलब्ध होंगे। इसके लिए आइआरसीटीसी ने अपनी 78 खानपान यूनिट 44 लाइसेंसधारी रसोई यान यूनिट के लिए एक एडवाइजरी जारी कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोटे अनाज से बनी व्यंजनों को परोसने की पहल करी है और इसी के तहत आइआरसीटीसी प्रधानमंत्री की इस पहल को बढ़ावा दे रहा है। विभिन्न क्षेत्रीय नियम जनों के साथ यात्रियों को मोटे अनाज का लुत्फ़ भी मिलेगा। मोटे अनाज की व्यंजन तो सभी यात्रियों को उपलब्ध होंगे उसके साथ ही सैंडविच,कटलेट, पोहा, शाकाहारी थाली जैसे स्वादिष्ट व्यंजन भी यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे।

ट्रेन में खा सकेंगे मखाने की खीर और मनेर का लड्डू

आइआरसीटीसी की ओर से बताया गया कि ट्रेन में अब यात्रियों को मनेर का लड्डू मखाने की खीर परोसे जाएंगे । ज्वार, बाजरा रागी, समा आदि से बने व्यंजनों को परोसकर क्षेत्रीय खान पान को बढ़ावा दिया जाएगा।

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए विशेष व्यंजन परोसे जाएंगे

आइआरसीटीसी ने कहा है कि डायबीटीज के मरीजों के लिए उबली हुई सब्जियां, दूध के साथ ओट्स, गेहूं के आटे से बनी रोटी, दूध के साथ कॉर्नफ्लेक्स और ऑमलेट सर्वे किया जाएगा। रात में सोने से पहले यदि किसी यात्री को दूध चाहिए तो वह भी उपलब्ध होगा । एक पाव गर्म दूध 20 रुपए में मिलेगा ।

यह होगे व्यंजनों के दाम

रोटी- 10 रुपए

इडली- 20 रुपए

दो समोसा-20 रुपए

ब्रेड मक्खन- 20 रुपए

दो दही वड़ा- 30 रुपए

दही चावल- 50 रुपए

पाँव भाजी- 50 रुपए

पनीर पकोड़ा- 50 रुपए

यात्रियों की पसंद के अनुसार शाकाहारी और मांसाहारी दोनो तरह के व्यंजन उपलब्ध होगे।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story