ठंड ने बदली करवट, उत्तर भारत की ठिठुरन से हालत खराब

ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और ठंड ने तेजी से रुख बदल लिया है। उत्तर में पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी बड़ी है।

Published by Roshni Khan Published: December 10, 2019 | 9:08 am
Modified: December 10, 2019 | 9:38 am

नई दिल्ली: ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और ठंड ने तेजी से रुख बदल लिया है। उत्तर में पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी बड़ी है। मंगलवार सुबह दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, नोएडा और गाजियाबाद में जबरदस्त ठंड बड़ी है। सुबह जहां मॉर्निंग वॉक करने वालों की संख्या कम रही, वहीं स्कूल जाने वाले बच्चे भी ठिठुरते नजर आए।

ये भी देखें:आतंकी जगतार सिंह बरी! पूर्व सीएम बेअंत सिंह का हत्‍यारा व बम ब्‍लास्‍ट का आरोपी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अन्य जिलों में बुधवार को कोहरे का असर रहा।

दिल्ली में आज बारिश के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में सर्दी में बड़ेगी। ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि बुधवार से उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। बृहस्पतिवार को दिल्ली में बारिश होने की आशंका लगाया जा रहा है। हवा की गति में सुधार और बारिश से वायु प्रदूषण में भी सुधार होने के आसार हैं।

पंजाब-हरियाणा में चलेगी शीत लहर

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के चलते दिल्ली के साथ पंजाब और हरियाणा में जबरदस्त सर्दी बड़ेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पंजाब और हरियाणा में जबरदस्त ठंड होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, सप्ताह के अंत तक यानी शनिवार से पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में शीत लहर चलेगी।

कोहरा भी करेगा परेशान

दिल्ली, पंजाब और हरियाणा पर ठंड और कोहरे का दोहरा कहर पढ़ने वाला है। दरअसल, शीत लहर के साथ पंजाब और हरियाणा में कोहरा भी परेशान करेगा।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में कोहरे में भी इजाफा होगा। न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास तो अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के अनुमान है।

उत्तर भारत में बर्फबारी से UP में गलन, तापमान में आएगी गिरावट, किसानों के लिए बारिश अच्‍छी

ये भी देखें:होम्योपैथी से होगा कैंसर और थायराइड जैसी बीमारियों का ईलाज

छठे दिन भी बहुत खराब श्रेणी में रही हवा

सोमवार को लगातार छठे दिन दिल्ली-एनसीआर को वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिली। सभी जगह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 से ऊपर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। लेकिन रविवार के मुकाबले यह आंशिक रूप से कम रहा। सफर और मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार से मौसम करवट लेगा तो बृहस्पतिवार से हवा के स्तर में सुधार होने के आसार हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का AQI 343 रहा। NCR के अन्य शहरों में गाजियाबाद का 391, ग्रेटर नोएडा का 370, गुरुग्राम का 335 और नोएडा का 372 दर्ज किया गया। पराली के धुएं का असर सोमवार को भी नहीं के बराबर रहा।