×

15 दिन लॉकडाउन: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानिए क्या खुला-क्या बंद

तेजी से बढ़ते कोरोना के प्रकोप को देखते हुए पुणे समेत कई इलाकों में एक बार फिर सख्त लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है।

Shreya
Published on: 10 July 2020 12:10 PM GMT
15 दिन लॉकडाउन: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जानिए क्या खुला-क्या बंद
X

पुणे: भारत में महाराष्ट्र राज्य कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। यहां पर तेजी से कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। तेजी से बढ़ते कोरोना के प्रकोप को देखते हुए पुणे समेत कई इलाकों में एक बार फिर सख्त लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और ग्रामीण पुणे के कुछ हिस्सों में 13 जुलाई से 23 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन लगाया जाएगा।

ये सभी सुविधाएं रहेंगी जारी

हालांकि इस दौरान डेयरी और मेडिकल स्टोर और अस्पतालों जैसी आवश्यक सेवाओं से संबंधित दुकानें खुली रहेंगी। इसके अलावा सभी सेवाएं बंद रहेंगी। इस बात की जानकारी पुणे मंडल के आयुक्त दीपक म्हैसेकर ने दी है। म्हैसेकर के मुताबिक, इन इलाकों मे तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है, ऐसे में हालात को काबू में करने के लिए एक बार फिर से यहां पर लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें: 12th का रिजल्ट जारी: 96.84 फीसदी बच्चे हुए पास, जानें क्या है इस बार खास

15 दिनों के लिए जारी रहेगा सख्त लॉकडाउन

राज्य के उपमुख्यमंत्री और पुणे जिले के पालकमंत्री अजीत पवार ने आदेश दिया है कि अगले सोमवार से यानी 13 जुलाई से 15 दिनों के लिए पुणे में सख्त लॉकडाउन लागू किया जाएगा। जल्द ही इसकी नियमावली जारी की जाएगी। बता दें कि पुणे, पिंपरी चिंचवड़ में बीते दो हफ्तों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में जोरदार इजाफा देखने को मिला है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने दोबारा लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे एनकाउंटरः शुरू हो गई ब्राह्मण वोटों को अपने पाले में लाने की कवायद

पुणे में अब तक आए 30 हजार से ज्यादा मामले

बता दें कि अकेले पुणे जिले में कोरोना वायरस के अब तक 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि थोड़े राहत की बात ये है कि इसमें से 13 हजार से ज्यादा मरीज रिकवर होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। वहीं इनमें से 900 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है। लेकिन पुणे और पिंपरी में कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से प्रशासन चिंतित है।

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट से शरजील इमाम को लगा तगड़ा झटका, इस मामले में याचिका ख़ारिज

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या सवा दो लाख के पार

बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। महाराष्ट्र में अब तक कोविड-19 के दो लाख 30 हजार 599 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं अब तक नौ हजार 667 मरीज की कोरोना से मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, राज्य में अब तक एक लाख 27 हजार 259 मरीज रिकवर हो चुके हैं।

वहीं महाराष्ट्र में बीते 48 घंटे में 222 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं 24 घंटे में तीन पुलिसकर्मियों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में अब तक कुल पांच हजार 935 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि इनमें से 4715 पुलिसकर्मी ठीक हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे एनकाउंटरः सवाल उठे हैं-उठेंगे भी, लेकिन सच ये है दुर्दांत का हो गया अंत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story