×

12th का रिजल्ट जारी: 96.84 फीसदी बच्चे हुए पास, जानें क्या है इस बार खास

CISCE Board ने 12th क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार एग्जाम में 96.84 फीसदी रिजल्ट रहा। वहीं इस साल बोर्ड की तरफ से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

Shreya
Published on: 10 July 2020 10:59 AM GMT
12th का रिजल्ट जारी: 96.84 फीसदी बच्चे हुए पास, जानें क्या है इस बार खास
X

नई दिल्ली: सीआईएससीई बोर्ड (Council for the Indian School Certificate Examinations) ने 12th क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार एग्जाम में 96.84 फीसदी रिजल्ट रहा। वहीं रिजल्ट जारी करने के कुछ देर बाद ही बोर्ड ने यह भी नोटिस जारी किया है कि इस साल बोर्ड की तरफ से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। CISCE Board ने कहा कि मौजूदा स्थितियों को देखते हुए इस साल नोटिस नहीं जारी किया जाएगा। बता दें कि बोर्ड ने रिजल्ट जारी होने को लेकर गुरुवार को ही नोटिस जारी कर दी थी।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे की आई कोरोना रिपोर्ट, एनकाउंटर स्थल पर लगे जिंदाबाद के नारे

53.65 फीसदी लड़के और 46.35 प्रतिशत लड़कियां हुईं पास

रिजल्ट जारी होने के बाद हजारों की तादाद में स्टूडेंट्स का इंतजार भी खत्म हो गया है। सभी काफी बेसब्री से अपने परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे थे। बता दें कि इस साल 12th की परीक्षाओं में तकरीबन 88 हजार 409 से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जिसमें से 53.65 फीसदी लड़के पास हुए हैं, वहीं लड़कियों का पास प्रतिशत 46.35 रहा।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी हुआ रिजल्ट

बता दें कि सीआईएससीई बोर्ड (CISCE Board) द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट results.cisce.org पर रिजल्ट जारी किया गया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप रिजल्ट को कैसे चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विकास का बेटा-पत्नी: दोनों को लेकर पहुंची पुलिस, थोड़ी देर में आएगी पीएम रिपोर्ट

ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक-

सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cisce.org/ पर जाएं।

उसके बाद Results of ICSE & ISC Year 2020 Examinations पर क्लिक करें।

यहां मांगी गई सभी डिटेल को भरें और सब्मिट कर दें।

उसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: देश का पहला एनकाउंटर: यहां हुई थी मुठभेड़, इस माफिया के खिलाफ बड़ा एक्शन

पुनर्मूल्यांकन कराने के लिए इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

वहीं अगर आप पुनर्मूल्यांकन कराने के इच्छुक हैं तो और आज यानी 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने का अधिकार केवल उन्हीं स्टूडेंट्स के पास होगा, जिन्होंने रिटेन एग्जाम (Written exam) में हिस्सा लिया है। आवेदन करते समय आवेदन की डेडलाइन का विशेष ध्यान रखना होगा। केवल आप 16 जुलाई 2020 तक ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पुलिस को क्यों चलानी पड़ी विकास दुबे पर गोली, एडीजी ने बताया एनकाउंटर का सच

घर बैठे पा सकेंगे मार्कशीट

वहीं कोरोना वायरस को देखते हुए स्टूडेंट्स को एक और सुविधा दी गई है। दरअसल, आपको अपनी मार्कशीट या माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि आप यह काम घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। आपको घर बैठे ही उसका एक्सेस मिल सकता है। इसके लिए पहले आपको डिजीलॉकर डाउनलोड करना होगा। उसके बाद वहां से आप अपनी मार्कशीट वे पा सकेंगें। नहीं तो आप सीधा ऑनलाइन digilocker.gov.in पर जाकर भी अपनी मार्कशीट को ऐक्सेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: छाया खौफ का सन्नाटा: विकास दुबे के एनकाउंटर पर सुनसान हुआ गांव, सहमे लोग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story