×

पुरी में 41 घंटे का शटडाउन: जगन्नाथ रथ यात्रा में ये होंगे शामिल, जानें नियम

पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा 23 जून को निकाली जायेगी। यात्रा को लेकर आज रात नौ बजे से बुधवार दोपहर दो बजे तक पूरी को शटडाउन कर दिया गया है।

Shivani Awasthi
Published on: 22 Jun 2020 6:35 PM GMT
पुरी में 41 घंटे का शटडाउन: जगन्नाथ रथ यात्रा में ये होंगे शामिल, जानें नियम
X

भुवनेश्नवर: हर साल होने वाली भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा पर इस बार कोरोना का ग्रहण लग गया था। हालाँकि मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा तो यात्रा को सशर्त मंजूरी दे दी गयी। इसी के साथ अब ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा 23 जून को निकाली जायेगी। यात्रा को लेकर आज रात नौ बजे से बुधवार दोपहर दो बजे तक पूरी को शटडाउन कर दिया गया है।

आज रात से बुधवार दोपहर तक पुरी बंद:

ओडिशा की प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा कल निकाली जायेगी। कोरोना संकट के बीच इसके कुशल संचालन के लिए सरकार ने आदेश जारी कर दिए और प्रशासन तैयारी में लगा हुआ है। ओडिशा के चीफ सेक्रेटरी असित त्रिपाठी ने बताया कि आज रात 9 बजे से पुरी को करीब 41 घंटों के लिए बंद कर दिया जायेगा। यात्रा के बाद बुधवार को 2 बजे दोपहर तक शटडाउन हटेगा। वहीं रथ यात्रा के दौरान कोरोना वायरस के मद्देनजर कर्फ्यू जैसे प्रबंध लगे रहेंगे।

कोर्ट ने दिए थे यात्रा को लेकर ये आदेश:

इसके पहले कोर्ट ने रथ यात्रा की अनुमति देते हुए कुछ शर्ते रखी थी। कोर्ट के आदेश के तहत रथ यात्रा से पहले एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, हाईवे आदि के जरिये शहर में प्रवेश करने वाले सभी रास्तों को बंद करने को कहा गया। वहीं तीनो रथों को खींचने के लिए 500 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी नहीं होगी।

ये भी पढ़ेंः इस देश के निशाने पर चीन: तानी बीजिंग पर मिसाइलें, चीनी पनडुब्बियों को खदेड़ा

ये हैं इस बार की रथ यात्रा के नियम

-रथों के बीच पर्याप्त दूरी होगी।

-जगन्नाथ रथ यात्रा में रथ खीचने के लिए सिर्फ 500 लोगों को ही अनुमति होगी।

-यात्रा दौरान पारंपरिक अनुष्ठान में सिर्फ जरूरी लोग ही शामिल हो सकेंगे। इनमे मंदिर कमेटी के पंडे, अधिकारी और पुलिसकर्मी की मौजूदगी होगी।

ये भी पढ़ेँःभारत ने पकड़ी चीन की कमजोरी, लिया बड़ा फैसला, सीमा पर होगा ये काम

-इसके अलावा रथ यात्रा में शामिल होने वाले सभी लोग कोरोना निगेटिव होने चाहिए। यानी जाँच के बाद ही उन्हें यात्रा में शामिल होने को मिलेगा।

-यात्रा के दौरान होने वाले पारम्परिक अनुष्ठान में भाग लेने वालों का मेडिकल रिकॉर्ड रखा जाएगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story