×

राहुल के इस बयान से कांग्रेस में रार! G-23 के कई नेता पहुंच रहे हैं जम्मू, देंगे कड़ा संदेश

कांग्रेस के जी 23 गुट की जम्मू में शनिवार को बैठक होगी। ये वे 23 नेता हैं जिन्होंने शीर्ष नेतृत्व पर सवाल खड़े किए थे। बैठक गुलाम नबी आजाद के घर पर संभव है।

Ashiki
Published on: 27 Feb 2021 4:04 AM GMT
राहुल के इस बयान से कांग्रेस में रार! G-23 के कई नेता पहुंच रहे हैं जम्मू, देंगे कड़ा संदेश
X
कांग्रेस में फिर घमासान: जम्मू में जुट रहे पार्टी के 23 वरिष्ठ नेता, दे सकते हैं कड़ा संदेश

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद की राज्यसभा से विदाई और राहुल गांधी की उत्तर-दक्षिण भारतीयों को लेकर की गई टिप्पणी को लेकर देशभर की राजनीति में बयानबाजी हुई ही थी। अब, सामने आ रहा है कि पार्टी के उत्तर भारत के कुछ वरिष्ठ नेता भी इससे नाराज हैं। माना जा रहा है पूर्व में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए बगावती तेवर अपनाने वाले पार्टी के सीनियर नेता आज जम्मू में जुट रहे हैं। दूसरी तरफ राहुल गांधी आज से तमिलनाडु के चुनावी दौरे पर हैं।

ये भी पढ़ें: सबसे बड़ी सियासी जंग: फिर ममता का होगा बंगाल या कामयाब होगी भाजपा की चाल

कांग्रेस के जी 23 गुट की जम्मू में शनिवार को बैठक होगी। ये वे 23 नेता हैं जिन्होंने शीर्ष नेतृत्व पर सवाल खड़े किए थे। बैठक गुलाम नबी आजाद के घर पर संभव है। जम्मू पहुंचने वालों में हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व यूपी कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर, पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा और कपिल सिब्बल शामिल हैं। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी के भी उनके साथ आने की संभावना है। कयास लगाए जा रहे हैं कि ये 'असंतुष्ट' नेता पार्टी के कामकाज पर सवाल खड़े कर सकते हैं।

राहुल गांधी के नाम कड़ा संदेश

इनमें शामिल होने वाले एक नेता ने बताया कि यह राहुल गांधी के लिए एक संदेश है। हम देश को बताएंगे कि उत्तर और दक्षिण भारत एक है। वहीं कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा, आज कांग्रेस में जो कुछ हो रहा है वह उस समझौते का स्पष्ट रूप से उल्लंघन है जो पिछले साल दिसंबर में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में हुआ था। उन्होंने कहा कि अभी तक सुधार या चुनाव के कोई संकेत देखने को नहीं मिले हैं।

गुलाम नबी आजाद का नहीं किया सम्मान

पार्टी के सूत्र ने बताया कि कांग्रेस नेता पार्टी के उस व्यवहार से भी आहत हैं, जैसा गुलाम नबी आजाद के साथ किया गया। गुलाम नबी आजाद हाल ही में राज्यसभा से सेवानिवृत्त हुए हैं। एक नेता ने कहा, जब अन्य पार्टियां आजाद को सीट की पेशकश कर रही थीं, प्रधानमंत्री ने उन्हें लेकर इतनी अच्छी बातें कहीं, हमारी पार्टी ने उनके प्रति कोई सम्मान नहीं दिखाया। यहां तक कि रॉबर्ट वाड्रा के केस लड़ रहे वकील को राज्यसभा में लाया गया।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि राहुल गांधी की तरफ से केरल में हाल ही में 'उत्तर-दक्षिण' वाले बयान से चीजें और बिगड़ी हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के असंतुष्ट नेता जम्मू में अपने मन की बात कहेंगे, एक दूसरे के प्रति एकजुटता का इजहार करेंगे और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को संदेश देंगे।

ये भी पढ़ें: Alert पर सभी राज्यः केंद्र ने जारी कर दिए आदेश, 31 मार्च तक होगा ऐसा

क्या कहा था राहुल गांधी ने ?

दरअसल, तिरुवनंतपुरम में बीते दिनों एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा था, ‘पहले 15 वर्षों के लिए मैं उत्तर (भारत) से एक सांसद था। मुझे एक अलग प्रकार की राजनीति की आदत हो गई थी। केरल आने पर मुझे अलग तरह का अनुभव हुआ क्योंकि मैंने अचानक पाया कि लोग मुद्दों में रुचि रखते हैं और न केवल सतही तौर पर बल्कि मुद्दों में विस्तार से जाते हैं।’ उनके इस बयान पर बीजेपी ने हमला बोला था। यहां तक कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने भी कहा था कि वोटर कहीं के भी हों, उनकी समझ का सम्मान किया जाना चाहिए।

Ashiki

Ashiki

Next Story