×

Rahul Gandhi: राहुल गांधी के खिलाफ एक्शन के बाद कांग्रेस के तीखे तेवर, संसद से सड़क तक लड़ाई लड़ने की तैयारी

Rahul Gandhi: पार्टी की ओर से देश भर में इस मुद्दे को ले जाने का ऐलान किया गया है और पार्टी पूरी एकजुटता से राहुल गांधी के साथ खड़ी हो गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 25 March 2023 9:40 AM GMT
Rahul Gandhi: राहुल गांधी के खिलाफ एक्शन के बाद कांग्रेस के तीखे तेवर, संसद से सड़क तक लड़ाई लड़ने की तैयारी
X
Rahul Gandhi (photo: social media )

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने के बाद कांग्रेस ने बड़ी लड़ाई लड़ने की तैयारी कर ली है। कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि पार्टी इस मुद्दे पर चुप नहीं बैठेगी और इसे जन मुद्दा बनाया जाएगा। पार्टी की ओर से देश भर में इस मुद्दे को ले जाने का ऐलान किया गया है और पार्टी पूरी एकजुटता से राहुल गांधी के साथ खड़ी हो गई है। कांग्रेस नेताओं ने ऐलान किया है कि इस मुद्दे पर आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी क्योंकि भाजपा राहुल गांधी की बढ़ती लोकप्रियता से परेशान थी।

राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म किए जाने के बाद विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं ने भी इस कदम की निंदा करते हुए आनन-फानन में की गई कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस ने विपक्ष की ओर से मिले समर्थन के प्रति आभार जताया है और कहा है कि इस मुद्दे को लेकर देश के हर कोने में प्रदर्शन करके विरोध जताया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ऐलान किया कि सरकार की ओर से किए गए इस दमन के खिलाफ पार्टी संसद, अदालत और सड़कों पर लड़ाई लड़ेगी।

कांग्रेस ने बनाई बड़े आंदोलन की रणनीति

मानहानि मामले में दो साल की सजा मिलने के अगले ही दिन राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने के बाद कांग्रेस ने बड़े आंदोलन की तैयारी कर ली है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में शुक्रवार को कांग्रेस नेताओं की हाईलेवल मीटिंग में आगे की रणनीति तैयार की गई। इस महत्वपूर्ण बैठक में कांग्रेस के करीब 100 नेताओं ने हिस्सा लिया। इस बैठक में राहुल गांधी खुद तो मौजूद नहीं थे मगर सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी ने इस बैठक में हिस्सा लेकर पार्टी नेताओं के साथ आगे की रणनीति पर चर्चा की।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बताया कि इस बैठक के दौरान राहुल गांधी के मुद्दे पर देशव्यापी लड़ाई लड़ने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि पार्टी के नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता इस मुद्दे को लेकर पूरे देश में जाएंगे और यह बताने की कोशिश करेंगे कि राहुल गांधी को जानबूझकर निशाना बनाया गया है।

राहुल गांधी को बदनाम करने की साजिश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी को मिले व्यापक जनसमर्थन के कारण भाजपा परेशान थी। इसी कारण राहुल गांधी को बदनाम करने की साजिश रची गई। उन्होंने कहा कि सच्चाई तो यह है कि भारत जोड़ो यात्रा एक इवेंट नहीं बल्कि मूवमेंट बन गई। उन्होंने कहा कि भाजपा की ओर से उठाए गए इस कदम के खिलाफ पार्टी की ओर से देश भर में प्रदर्शन किया जाएगा। हम इसे जन मुद्दा बनाएंगे क्योंकि सरकार की ओर से दमन पूर्ण नीतियों का सहारा लिया जा रहा है।

संसद से सड़क तक लड़ाई का ऐलान

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी इस मुद्दे को लेकर मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि यह विपक्ष की आवाज दबाने की साजिश है। उन्होंने कहा कि पूरा देश देख रहा है कि जनता की आवाज उठाने वालों का मुंह बंद करने के लिए सरकार की ओर से कि तरह दमन का सहारा लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे पर संसद, अदालत और सड़क हर जगह लड़ाई लड़ेगी। हम मोदी सरकार के इस दमन के सामने कतई सिर नहीं झुकाएंगे।

कांग्रेस को स्टे पाने का भरोसा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी का कहना है कि हमें पूरा भरोसा है कि हम राहुल गांधी के मामले में स्टे पाने में कामयाब रहेंगे। स्टे पाने के बाद इस अयोग्यता का आधार ही समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें कानून पर पूरा भरोसा है और हमारा विश्वास है कि हम निकट भविष्य में इस मामले में निश्चित रूप से विजयी होंगे। कांग्रेस नेताओं की बैठक के दौरान उन्होंने इस मामले से जुड़े कानूनी पहलुओं की जानकारी भी दी।

लोकसभा की वेबसाइट पर वायनाड लोकसभा सीट को रिक्त घोषित कर दिया गया है। ऐसे में यहां पर जल्द ही चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू की जा सकती है। इस कारण माना जा रहा है कि कांग्रेस की ओर से राहुल के मुद्दे पर जल्द ही कानूनी लड़ाई शुरू की जाएगी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story