×

PM पद के लिए नरेंद्र मोदी को कॉम्पटीशन दे रहे राहुल गांधी, देश में बढ़ गया कद, कौन टॉप-5 में? पढिए पूरी सर्वे रिपोर्ट

Survey for PM Post: देश में प्रधानमंत्री पद के लिए एक सर्वे हुआ। इस सर्वे में प्रधानमंत्री को तो शीर्ष स्थान मिला लेकिन राहुल गांधी उनको कड़ी टक्कर देते हुए दिख रहे।

Snigdha Singh
Published on: 24 May 2023 11:15 AM GMT (Updated on: 24 May 2023 12:21 PM GMT)
PM पद के लिए नरेंद्र मोदी को कॉम्पटीशन दे रहे राहुल गांधी, देश में बढ़ गया कद, कौन टॉप-5 में? पढिए पूरी सर्वे रिपोर्ट
X
Rahul Gandhi and PN Modi (Image: Social Media)

Survey on PM Post: लोकसभा चुनाव से पहले देश के करीब 19 राज्यों में प्रधानमंत्री पद को लेकर एक सर्वे हुआ। ये सर्वे भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए ही खुशखबर है। दरअसल, इस सर्वे में पीएम मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे लोकप्रिय हैं। जबकि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी लोगों की पसंद हैं। सर्वे के अनुसार राहुल गांधी लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को कॉम्पटीशन देंगे।

लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) और एक निजी टीवी चैनल की तरफ से कराए गए सर्वे में 43 प्रतिशत लोग नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। जबकि 34 फीसदी लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पसंद कर रहे हैं। इससे तय है कि लोकसभा 2024 के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर रहेगी। आंकड़ों के अनुसार देंखे राहुल की तुलना महज 9 फीसदी लोग ही ऐसे हैं जो नरेंद्र मोदी को पसंद कर रहे हैं। लोगों का मानना है कि नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस यानी NDA को तीसरी बार चुना जाना चाहिए। जबकि, 38 प्रतिशत इसके खिलाफ हैं। सर्वे के अनुसार आज चुनाव होने पर 40 फीसदी उत्तरदाता बीजेपी के साथ जाने को तैयार हैं और कांग्रेस को 29 फीसदी लोग।

कब हुआ सर्वे

देश के 19 राज्यों में ये सर्वे 10 से 19 मई के बीच हुई। इन राज्यों में 43 फीसदी लोगों मोदी पहली पसंद हैं। वहीं कांग्रेस के बाद इस रेस को देखें तो पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल 4 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर हैं। विपक्ष की एकजुटता से भाजपा को इस बार कड़ी टक्कर मिलने ती पूरी संभावनाएं हैं। इस सर्वे में अखिलेश याद और नीतीश कुमार की बात करें तो समाजवादी पार्टी प्रमुख को 3 प्रतिशत और बिहार सीएम नीतिश को महज एक फीसदी वोट मिला।

पीएम पद के सर्वे में किसे कितना मिला वोट

नरेंद्र मोदी - 43 फीसदी
राहुल गांधी - 34 फीसदी
अरविंद केजरीवाल -11 फीसदी
अखिलेश यादव - 5 फीसदी
ममता बनर्जी - 4 फीसदी
एलायंस - 2 फीसदी
नीतीश कुमार - 1 फीसदी

राहुल गांधी की बनी नेता की छवि

भारत जोड़ो यात्रा ने राहुल गांधी को एक नई छवि दी है। गूगल ट्रेंड पर हमने पिछले तीन महीनों के आंकडों को देखा तो गूगल से राहुल गांधी पर पप्पू जैसे पूछे सवाल गायब हो गए। वहीं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी राहुल गांधी अब पप्पू से हटकर एक नेता की छवि देखनो को मिली है। सर्वे के अनुसार 15 फीसदी का कहना है कि 'भारत जोड़ो यात्रा' के बाद कांग्रेस नेता को पसंद करने लगे हैं। जबकि 16 फीसदी लोग अभी भी नहीं पसंद करते हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story