×

मोदी सरकार ने बदल दिया सालों पुराना कानून, अब आपको मिलगा ये बड़ा अधिकार

केंद्र की मोदी सरकार 20 जुलाई को एक नया कानून लागू करने जा रही है। इस नए कानून के लागू होने का सबसे ज्यादा ग्राहकों को मिलेगा।

Newstrack
Published on: 18 July 2020 6:45 AM GMT
मोदी सरकार ने बदल दिया सालों पुराना कानून, अब आपको मिलगा ये बड़ा अधिकार
X

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार 20 जुलाई को एक नया कानून लागू करने जा रही है। इस नए कानून के लागू होने का सबसे ज्यादा ग्राहकों को मिलेगा। सरकार के दावों के मुताबिक अगले 50 साल तक ​ग्राहकों के लिए किसी नए कानून की आवश्यकता नहीं होगी।

बता दें कि सरकार 20 जुलाई से देशभर में नया उपभोक्ता संरक्षण कानून-2019 लागू करेगी। केंद्र सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया है। यह करीब 35 साल पुराने उपभोक्ता संरक्षण कानून-1986 की जगह लेगा।

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही उपभोक्ता एवं खाद्य मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा था कि इसके लागू हो जाने के बाद ग्राहकों के लिए अगले 50 सालों तक कोई और कानून बनाने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें...रोशनी नादरः देश की सबसे अमीर महिला, क्या आप इनकी ये खासियत जानते हैं

इस नए कानून के लागू हो जाने के बाद किसी उत्पाद के संबंध में भ्रामक विज्ञापन देना महंगा पड़ेगा, क्योंकि नए कानून में भ्रामक विज्ञापन देने पर कार्रवाई करने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें...संबित पात्रा ने फोन टेपिंग पर गहलोत से पूछा- राजस्थान में इमरजेंसी जैसे हालात?

नया कानून आ जाने के बाद उपभोक्ता विवादों का समय पर, प्रभावी और त्वरित गति से निपटारा हो सकेगा। नए कानून के तहत उपभोक्ता अदालतों के साथ-साथ एक केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) का भी गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें...गहलोत की ये गलती! फोन टैपिंग कांड में फंसे ऐसे, BJP ने की CBI जांच की मांग

यह प्राधिकरण उपभोक्ता के हितों की रक्षा कड़ाई से किया जाए, इसकी निगरानी करेगा। इस प्राधिकरण को जुर्माना लगाने से लेकर सजा सुनाने का भी अधिकार दिया गया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story