×

तेजस का सौदाः HAL को मिला लड़ाकू विमान का कॉन्ट्रैक्ट, राजनाथ ने कही ये बात

DRDO द्वारा आयोजित एयरो इंडिया इंटरनेशनल एयर शो का आयोजन बेंगलुरु के येलहंका एयरफोर्स स्टेशन पर हो रहा है। इस शो में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी मौजूद हैं। 

Shreya
Published on: 3 Feb 2021 5:29 AM GMT
तेजस का सौदाः HAL को मिला लड़ाकू विमान का कॉन्ट्रैक्ट, राजनाथ ने कही ये बात
X
HAL को सौंपा गया तेजस का कॉन्ट्रैक्ट

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने एयरो इंडिया इंटरनेशनल एयर शो (Aero India show) में 83 एलसीए तेजस लड़ाकू विमानों का कॉन्ट्रैक्ट हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को सौंप दिया है। यह अब तक का सबसे बड़ा स्वदेशी रक्षा खरीद सौदा है। बता दें कि DRDO द्वारा आयोजित एयरो इंडिया इंटरनेशनल एयर शो का आयोजन बेंगलुरु के येलहंका एयरफोर्स स्टेशन पर हो रहा है। इस शो में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी मौजूद हैं।

शो को रक्षा मंत्री ने किया संबोधन

इस दौरान उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न बाधाओं के बावजूद, इस साल के आयोजन में इतनी बड़ी तादाद में प्रतिभागियों को देखकर खुशी हो रही है। एयरो इंडिया 2021 भारत की विशाल क्षमता और हमारे देश में डिफेंस और एयरोस्पेस के क्षेत्र में विविध अवसरों को प्रदर्शित करेगा। यह दुनिया की पहली एवर हाइब्रिड एयरो और रक्षा प्रदर्शनी है।

यह भी पढ़ें: भारत को तगड़ा झटका: रद्द हुआ बड़ा समझौता, विरोध-प्रदर्शन का घातक असर

tejas (फोटो- सोशल मीडिया)

अब तक का सबसे बड़ा 'मेक इन इंडिया' डिफेंस कॉन्ट्रैक्ट

तेजस के सौदे पर उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को भारतीय वायु सेना के 83 नए स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) के तेजस MK1A के विकास के ऑर्डर मिले हैं। इसकी कीमत 48,000 करोड़ रुपये से अधिक है। यह अब तक का सबसे बड़ा 'मेक इन इंडिया' डिफेंस कॉन्ट्रैक्ट है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत को कई मोर्चों से आने वाले खतरों और चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि भारत अपने नागरिकों और अखंडता का हर कीमत पर बचाव करने के लिए किसी भी दुस्साहस का मुकाबला करने और उसे हराने के लिए सतर्क और तैयार है।

यह भी पढ़ें: दो और किसानों की मौत: आंदोलन के दौरान तोड़ा दम, बढ़ रही मरने वालों की संख्या

दूसरे उत्पादन केंद्र का किया उद्घाटन

बता दें कि इससे पहले कल यानी मंगलवार को राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में एचएएल की तेजस लाइट कोम्बैट विमान के दूसरे उत्पादन केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर रक्षा मंत्री ने कहा कि इससे ना सिर्फ हमारा आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा हुआ है, बल्कि इससे देश की सुरक्षा और वायुसेना की ताकत बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि एचएएल को पूरी दुनिया में जाना जाता है और इस नए तेजस प्लांट का उद्घाटन करते वक्त मुझे खुशी हो रही है।



यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन पर NDA कमजोर: BJP को फिर झटका: अब इस दिग्गज का इस्तीफा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story