×

कोरोना ‘सबसे बड़ा अदृश्य युद्ध’, दुश्मनों से देश की रक्षा के लिए सेना तैयार: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत ने अपने सशस्त्र बलों और उनके सामरिक हथियारों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए पुख्ता व्यवस्था कर रखी है।

Ashiki
Published on: 19 April 2020 5:56 PM GMT
कोरोना ‘सबसे बड़ा अदृश्य युद्ध’, दुश्मनों से देश की रक्षा के लिए सेना तैयार: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
X

नई दिल्ली: रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत ने अपने सशस्त्र बलों और उनके सामरिक हथियारों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए पुख्ता व्यवस्था कर रखी है। रविवार को उन्होंने कहा कि दुश्मनों से देश की रक्षा करने के लिए सेना पूरी तरह तैयार है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सेना देश की दुश्मनों से रक्षा करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

ये भी पढ़ें: कोरोना: सरकार ने शुरू किया ये बड़ा कार्य, अब तैयार होंगे ज्यादा सक्षम स्वास्थ्य कर्मी

एक समाचार एजेंसी से बात-चित दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ पूरी दुनिया में चल रही यह लड़ाई पिछले कई दशकों में 'सबसे बड़ा अदृश्य युद्ध' है। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत सभी संबंधित एजेंसियों के साथ मिलकर युद्धस्तर पर काम कर रहा है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना से सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय व स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी निर्देशों का सेना, नौसेना और वायुसेना पूरा पालन कर रही हैं। इस संकट से हम युद्धस्तर पर निपट रहे हैं। सशस्त्र बल कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में देश का सहयोग कर रहे हैं।

''क्या सेना के संचालन के स्तर पर कोरोना वायरस का असर पड़ा है'' इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सैन्य बल हर तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है और भारत की संप्रभुता की शत्रुओं से रक्षा करने के लिए हर स्थिति में सक्षम है।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में साधुओं की हत्या पर गुस्साए लोग, BJP और संतों ने की कार्रवाई की मांग

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास स्थिति का जिक्र करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत शत्रुओं के लांच पैड पर खुफिया सूचना आधारित लक्षित हमले कर उन पर भारी पड़ रहा है। रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं आपको आश्वासन दे सकता हूं कि हर स्थिति में हम अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने कहा, ‘पिछले दो हफ्ते से जैसा आपने नियंत्रण रेखा के पास जानकारी जुटाई होगी, हम शत्रुओं के लांच पैड पर लक्षित खुफिया आधारित हमले के कारण भारी पड़ रहे हैं और भारतीय जमीन पर पैर रखने से पहले ही हम उनका खात्मा कर रहे हैं।’

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच संघ की नई रणनीति, कुटुंब शाखा में स्वयंसेवकों का कीर्तिमान

कोरोना वायरस महामारी से निपटने में रक्षा बलों की भूमिका पर उन्होंने कहा कि इससे लड़ने में सशस्त्र बलों की संचार, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, चिकित्सकीय सहयोग और इंजीनियरिंग में महारत का इस्तेमाल किया जा रहा है। राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने प्रमुख रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों से वेंटिलेटर, मास्क, पीपीई और अन्य उपकरण बनाने के निर्देश दिए हैं ताकि जो कमी आ रही है उसका समाधान किया जा सके।

ये भी पढ़ें: इन नियमों के साथ सोमवार से खुलेंगे दफ्तर, ये अधिकारी संभालेंगे कार्यभार

रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए सशस्त्र बल सैनिकों की आवाजाही कम करने, छुट्टियों पर पाबंदी लगाने और घर से काम करने जैसे उपाय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी श्रेणी के अधिकारियों के लिए आवश्यक है कि अगर वे बाहर से आते हैं तो उन्हें 14 दिनों के पृथक वास में रखा जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि जहाजों और पनडुब्बियों के लिए विशेष सावधानियां बरती जा रही हैं जहां सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना कठिन है।

ये भी पढ़ें: सैफ की बिटिया ने शेयर की ट्रांसफोर्मेशन की तस्वीर, कितना बदल गया है लुक

Ashiki

Ashiki

Next Story