×

इन नियमों के साथ सोमवार से खुलेंगे दफ्तर, ये अधिकारी संभालेंगे कार्यभार

देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से बंद चल रहे सरकारी दफ्तर 20 अप्रैल से खुल जाएंगे। विकास भवन के सभी क्लास वन व टू के अधिकारी कार्यालय में काम निपटाएंगे।

Ashiki
Published on: 19 April 2020 3:13 PM GMT
इन नियमों के साथ सोमवार से खुलेंगे दफ्तर, ये अधिकारी संभालेंगे कार्यभार
X

कन्नौज: देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से बंद चल रहे सरकारी दफ्तर 20 अप्रैल से खुल जाएंगे। विकास भवन के सभी क्लास वन व टू के अधिकारी कार्यालय में काम निपटाएंगे। 25 मार्च से बंद होने के बाद कल यानी 27वें दिन खुलने वाले सभी ऑफिसों के लिए पहले से ही कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे विभागों में फिलहाल 33 फीसदी कर्मचारी आएंगे।

ये भी पढ़ें: कोरोना मुक्त बना ये राज्य, सभी मरीज हुए ठीक, नहीं हुई एक भी मौत

वैश्विक महामारी नोवेल कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दी गयी है, जिसकी वजह से सरकारी दफ्तर बंद चल रहे थे। जरुरी कार्यालय ही विभागीय काम निपटाने के लिए खुल रहे हैं। सोमवार यानी 20 अप्रैल से विकास भवन के सभी दफ्तर खुल जाएंगे। मुख्य विकास अधिकारी प्रेमप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि शासन से गाइड लाइन आ गई है। उसमें सभी विभागों के क्लास वन व क्लास टू के अधिकारियों को बुलाया गया है। कार्यालयों के बाबू व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को 33 फीसदी ही ऑफिस में बुलाया गया है।

ये भी पढ़ें:फूट-फूट कर रोए माता-पिता, भगवान ना करे ऐसा कभी किसी के साथ हो

उन्होंने बताया कि 67 फीसदी कर्मचारी अपने-अपने घरों पर रहेंगे, उनको जरूरत पड़ने पर ही बुलाया जाएगा। आगे कर्मचारियों की ड्यूटी भी बदलती रहेगी। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यालयों में काम होगा। कार्यालय में काफी जगह है, एक-दूसरे से दूरी बनाकर बैठते हैं। कई कक्ष खाली भी हैं। रविवार को शासन स्तर से हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कई दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना संदिग्ध ने अस्पताल में की खुदकुशी की कोशिश, मचा हड़कंप

अधिकतर अफसर पहले से ही मुस्तैद, कई कर्मचारी भी ड्यूटी पर

विकास भवन स्थित कई विभागों के अधिकारी व कर्मचारी जिलास्तरीय कंट्रोल रूम में आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्टों में ड्यूटी कर रहे हैं। कई अधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। क्वारंटीन सेंटर पर भी अधिकारी डटे हुए हैं। ऐसे में कार्यालय में भी पहुंचने का भी बोझ बढे़गा।

संयुक्त जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. यूसी चतुर्वेदी ने बताया कि इमरजेंसी सेवाएं चलेंगी। अस्पताल की ओपीडी बंद रहेगी। कोई गंभीर केस आता है, उसे देखा जाएगा। डीएओ राममिलन सिंह परिहार ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उनका विभाग खुलता रहा। कर्मचारी भी कामकाज करते रहे। कृषि व किसानों से सम्बंधित होने की वजह से दफ्तर खुलते रहे।

ये भी पढ़ें: कोरोना, भाषा जाति और धर्म नहीं देखता, इस लड़ाई में हम सब एकजुटः पीएम मोदी

क्वारंटीन की मांग पर हुई थर्मल स्क्रीनिंग

विकास भवन स्थित जिलास्तरीय कोरोना कंट्रोल रूम में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों ने 18 अप्रैल को आला-अधिकारी से वाट्सएप ग्रुप में कहा गया है कि 25 दिनों से अधिकारी, कर्मचारी व डॉक्टर आदि ड्यूटी कर रहे हैं। यहां डीएम, एसपी, एडीएम व एसडीएम आदि अधिकारी भी आते रहते हैं। इसलिए ड्यूटी करने वाले सभी लोगों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया जाए। सरकारी नियम का हवाला देते हुए कहा है कि ड्यूटी के लिए सभी तैयार हैं, लेकिन लगातार 25 दिनों से ड्यूटी करने वालों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया जाए, उसके बाद फिर से अपनी-अपनी जिम्मेदारी संभाल लेंगे। इससे सभी लोग संक्रमण से दूर रहेंगे। रविवार को कंट्रोल रूम में ड्यूटी करने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

ये भी पढ़ें:इस खबर को पढ़ने के बाद जमातिए डॉक्टरों के साथ अभद्रता करना छोड़ देंगे!

Ashiki

Ashiki

Next Story