×

पुणे में तैयार होगी कोरोना टेस्ट की किट, इस कम्पनी को मिली मंजूरी

कोरोना वायरस के संक्रमण के टेस्ट के लिए अब भारत में भी किट तैयार हो सकेगी। पुणे की कंपनी Mylab की ओर से तैयार की गई किट को मंजूरी मिल गई है और इसे प्रमाणिक माना गया है।

Aditya Mishra
Published on: 24 March 2020 7:02 AM GMT
पुणे में तैयार होगी कोरोना टेस्ट की किट, इस कम्पनी को मिली मंजूरी
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण के टेस्ट के लिए अब भारत में भी किट तैयार हो सकेगी। पुणे की कंपनी Mylab की ओर से तैयार की गई किट को मंजूरी मिल गई है और इसे प्रमाणिक माना गया है।

इसके अलावा जर्मनी की कंपनी Altona Diagnostics की किट को अप्रूवल मिला है। Mylab कंपनी के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. गौतम वानखेड़े ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि उनकी कंपनी की टेस्ट किट से महज से दो से ढाई घंटे में ही कोरोना का परीक्षण किया जा सकता है।

कंपनी की किट के जरिए 1,000 सैंपलों का परीक्षण बड़ी लैब से किया जा सकता है। इसके अलावा 200 सैंपलों का परीक्षण छोटी लैब से किया जा सकता है। Mylab ने इन किटों की कीमत 1,200 रुपये फिक्स करने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें....डिप्टी CM केशव मौर्य ने कोरोना से लड़ाई के लिए दिए एक करोड़, इन नेताओं ने…

टेस्टिंग किट्स की कमी को लेकर सरकार की आलोचना

बता दें कि अब तक देश में टेस्टिंग किट्स की कमी को लेकर सरकार आलोचना का शिकार होती रही है। देश की बड़ी आबादी में सैंपलिंग के लिए टेस्ट किट की कमी एक बड़ी समस्या थी, लेकिन अब पुणे की इस कंपनी के चलते यह कमी पूरी की जा सकती है।

फिलहाल भारतीय मेडिकल अनुसंधान परिषद ने सिर्फ ऐसे लोगों का ही कोरोना टेस्ट करने का फैसला लिया है, जो कहीं बाहर से आए हों या जिन्हें कोरोना होने का संदेह हो। फिलहाल भारत में कोरोना टेस्टिंग का औसत 10 लाख पर 15 लोगों का है, जो दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले बेहद कम है।

कोरोना वायरस: पुलिस ने उखाड़े तंबू, दिल्ली के शाहीन बाग में फिर जुटी भीड़

कोरोना पॉजिटिव केसों में इजाफा

हालांकि अब सरकार ने इस औसत को बढ़ाने का फैसला लिया है। इसकी वजह देश के लगभग सभी हिस्सों में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या में लगातार इजाफा होना है। Mylab का कहना है कि उसकी ओर से हर सप्ताह एक लाख कोरोना टेस्टिंग किट्स को तैयार किया जा सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे के चलते देश के 548 जिलों में लॉकडाउन की स्थिति है। देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 542 पहुंच गई है। इसके अलावा 10लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना: चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव किया स्थगित, 26 मार्च को होना था चुनाव

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story