×

कोविशील्ड के 3.23 लाख टीके पहुंचे छत्तीसगढ़, इस दिन से शुरू होगा वैक्सीनेशन

छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के लिए ’कोविशील्ड’ के तीन लाख से अधिक टीके बुधवार को पूना से रायपुर पहुंच गए। केंद्र सरकार ने प्रदेश के लिए तीन लाख 23 हजार वैक्सीन दिए हैं। 27 बॉक्स आज दोपहर इंडिगो के विशेष विमान से माना एयरपोर्ट रायपुर पहुंचें।

Ashiki
Published on: 13 Jan 2021 1:18 PM GMT
कोविशील्ड के 3.23 लाख टीके पहुंचे छत्तीसगढ़, इस दिन से शुरू होगा वैक्सीनेशन
X
कोविशील्ड के 3.23 लाख टीके पहुंचे छत्तीसगढ़, इस दिन से शुरू होगा वैक्सीनेशन

रायपुर: कोरोना से जूझ रहे प्रदेश के लोगों के लिए एक बड़ी खुशख़बरी है। 16 जनवरी को लगने वाली कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज छत्तीसगढ़ पहुंच चुकी है। छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के लिए ’कोविशील्ड’ के तीन लाख से अधिक टीके बुधवार को पूना से रायपुर पहुंच गए।

विशेष विमान से रायपुर पहुंची वैक्सीन की पहली खेप

केंद्र सरकार ने प्रदेश के लिए तीन लाख 23 हजार वैक्सीन दिए हैं। 27 बॉक्स आज दोपहर इंडिगो के विशेष विमान से माना एयरपोर्ट रायपुर पहुंचें। हर बॉक्स में 12,000 वैक्सीन रखे गए हैं। हर बॉक्स का वजन 30 किलो है। वैक्सीन को छत्तीसगढ़ की राजाधानी रायपुर में स्थित राज्य वैक्सीन भंडरणगृह ले जाया गया है, जहां से इसे सभी जिलों में वितरित करने की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: Sputnik 5 : भारत को जल्द मिलेगी तीसरी वैक्सीन, तैयार होगी 10 करोड़ खुराक

इस बारे में अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में राज्य को कोविशील्ड के 3.23 लाख टीके मिले हैं। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी को शुरू होने वाले पहले चरण के टीकाकरण अभियान में राज्य के 2,67,399 स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। राज्य में टीकाकरण के लिए 1349 स्थल चिन्हित किए गए हैं।

Photo-Social Media

दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखे जायेंगे

यहां के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का अनुकूल तापमान दो से आठ डिग्री सेल्सियस तक रखा जाएगा। राज्य वैक्सीन भंडार से इंसुलेटेड वैक्सीन वैन के माध्यम से सभी जिलों में टीके भेजे जाने हैं। इसके लिए एक राज्य स्तरीय, तीन क्षेत्रीय और 27 जिला स्तरीय कोल्ड चेन प्वाइंट्स बनाए गए हैं।

बनाए गये 99 केंद्र

पहले चरण में छत्तीसगढ़ में 2,67,399 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए 99 टीकाकरण केंद्रों की पहचान की गई है। हांलाकि राज्य में कुल 1349 टीकाकरण केंद्र हैं जिनका टीके की उपलब्धता के अनुसार इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: अलर्ट सभी रेस्टोरेंट्स: सर्व न करें चिकन-अंडे, नहीं तो दिल्ली सरकार लेगी तगड़ा एक्शन

Ashiki

Ashiki

Next Story