×

स्पूतनिक V को मिली तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी, 1500 लोगों पर होगा परीक्षण

डीसीजीआई ने डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज को कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल करने की अनुमति दी है। हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज का कहना है कि तीसरे चरण में 1500 लोगों पर इस वैक्सीन का परीक्षण पहले किया जाएगा।

SK Gautam
Published on: 16 Jan 2021 5:57 AM GMT
स्पूतनिक V को मिली तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी, 1500 लोगों पर होगा परीक्षण
X
स्पूतनिक V को मिली तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी, 1500 लोगों पर होगा परीक्षण

नई दिल्ली: जिसका इंतज़ार सबको था वो दिन आज आ ही गया जहां एक तरफ भारत में आज से कोरोना टीकाकरण शुरू हो गया है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना की वैक्सीन बना रही एक और कंपनी डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज को स्पूतनिक V के फेज-3 ट्रायल की इजाजत मिल गई है। बता दें कि स्पूतनिक V रूस की कंपनी द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन है। ये वैक्सीन अभी प्रायोगिक अवस्था में है।

दुनिया में 200 से ज्यादा कंपनियां बना रही हैं वैक्सीन

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दुनिया में 200 से ज्यादा कंपनियां कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही हैं, इनमें से लगभग 30 कंपनियां भारत की हैं। डीसीजीआई ने डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज को कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल करने की अनुमति दी है। डीसीजीआई ने डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज को कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल करने की अनुमति दी है। हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज का कहना है कि तीसरे चरण में 1500 लोगों पर इस वैक्सीन का परीक्षण पहले किया जाएगा।

sputanik v-2

कोविशील्ड और कोवैक्सीन को इजाजत मिल चुकी है

गौरतलब है कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिल चुकी है। शनिवार को इन दोनों वैक्सीन का इस्तेमाल पहले चरण के टीकाकरण में किया जा रहा है। इसके अलावा गुजरात की जायकोविड वैक्सीन भी ट्रायल स्टेज में है। इस श्रृंखला में डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज भी शामिल हो गई है।

ये भी देखें: टीकाकारण से पहले बड़ी अपील: देशवासियों से बोले पीएम मोदी- ये गलती मत करना

डीएसएमबी ने अपनी रिपोर्ट में कहा-

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज को तीसरे चरण के ट्रायल की स्वीकृति देने से पहले डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड (डीएसएमबी) ने इसके दूसरे चरण के परीक्षण से जुड़े आंकड़ों का अध्ययन किया और इससे संतुष्ट होने के बाद ही तीसरे चरण के लिए स्वयंसेवकों को भर्ती करने की सिफारिश की। डीएसएमबी ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट किया था कि दूसरे चरण के आंकड़ों के अध्ययन से सुरक्षा संबंधी किसी तरह की चिंता सामने नहीं आई है।

sputanik v-3

इस महीने के अंदर ही फेज-3 का अध्ययन शुरू

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के सह-चेयरमैन और प्रबंध निदेशक जी वी प्रसाद ने कहा कि यह टीके के क्लिनिकल ट्रायल की दिशा में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। उन्होंने कहा कि डॉ रेड्डीज लैब इस महीने के अंदर ही फेज-3 का अध्ययन शुरू कर देगी। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि हम भारत की जनता के लिए सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन लाएंगे। बता दें कि पिछले साल सितंबर में डॉ रेड्डी ने रूस की कंपनी RDIF के साथ साझेदारी की थी और भारत में स्पूतनिक V के क्लिनिकल ट्रायल और वितरण के अधिकार हासिल किए थे।

ये भी देखें: यूपी के CM आदित्यनाथ के परफॉर्मेंस पर राजनाथ बोलें- ‘योगी ने A-वन काम किया है’

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story