×

टीकाकारण से पहले बड़ी अपील: देशवासियों से बोले पीएम मोदी- ये गलती मत करना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है। दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है।

Shivani Awasthi
Published on: 16 Jan 2021 5:36 AM GMT
टीकाकारण से पहले बड़ी अपील: देशवासियों से बोले पीएम मोदी- ये गलती मत करना
X
फ्री वैक्सीन भारत में: करोड़ों खुराक ला रही मोदी सरकार, देश को मिली बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार की सुबह कोरोना के टीकाकरण के सबसे बड़े अभियान की शुरुआत की। आज देश भर में एक साथ वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। सभी राज्यों में कुल 3006 केंद्र बनाये गए है। पीएम मोदी ने अभियान की शुरुआत के साथ कहा कि इंतज़ार खत्म हो गया है। देशवासियों को बधाई देते हुए उन्होंने टीका लगने से पहले बड़ी अपील भी की है।

पीएम मोदी ने किया कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है। दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है, और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः सभी वैक्सीन के होते हैं कुछ सामान्य साइड इफेक्ट, इससे घबराएं नहीं

इसके साथ ही उन्होने बताया कि दूसरे चरण में टीकाकरण को 30 करोड़ की संख्या तक ले जाना है। वहीं ऐसे बुजुर्ग जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें इस चरण में टीका लगेगा। पीएम ने कहा कि कल्पना कर सकते हैं, 30 करोड़ की आबादी से ऊपर के दुनिया के सिर्फ तीन ही देश हैं- खुद भारत, चीन और अमेरिका।

कोरोना वैक्सीन के डोज से पहले पीएम मोदी की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान के पहले चरण की शुरुआत के साथ ही देशवासियों से बड़ी अपील की। उन्होंने केंद्र की एडवाइजरी के मुताबक एक बार फिर याद दिलाया कि कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है। पीएम ने देशवासियों से अनुरोध किया कि जो लोग पहली वैक्सीन की डोज ले रहे हैं या लेंगे, वह याद से दूसरी डोज जरूर लगवाएं। उन्होंने कहा -एक डोज लगवाने के बाद भूल न जाएं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वैक्सीनेशन: कौन लोग नहीं लगवा सकते हैं वैक्सीन, जानिए सभी जरूरी बातें

पीएम ने बताया कि पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल रखना होगा। इसका ध्यान रखें। साथ ही दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी।

पीएम ने कहा कि जैसा धैर्य आपने कोरोना काल में दिखाया था, वैसा ही धैर्य आप वैक्सीनेशन के समय भी दिखाएं. पीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन के बाद भी शारीरिक दूरी और मास्क जरूरी होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story