×

देसी वैक्सीन पर बड़ा एलान: कंपनी ने लॉन्च की दी जानकारी, हो गयी तैयारियां...

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक ने बड़ी जानकारी दी है। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि जून 2021 में सरकार की अनुमति मिलने के बाद वे वैक्सीन बाजार में उतार देंगे।

Shivani
Published on: 26 Oct 2020 6:59 AM GMT
देसी वैक्सीन पर बड़ा एलान: कंपनी ने लॉन्च की दी जानकारी, हो गयी तैयारियां...
X

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच लोगों को कोविड 19 वैक्सीन का बेसब्री से इंतज़ार है। भारत भी वैक्सीन डेवलप करने में लगा हुआ है। समय समय पर वैक्सीन के ट्रायल पर भी खबर आती रहती है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी भी वैक्सीन वितरण पर बड़ा एलान कर चुके हैं। इन सब के बीच बड़ा सवाल ये हैं कि वैक्सीन कब आएगी?

भारत बायोटेक ने दी Covaxin पर बड़ी जानकारी

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने बड़ी जानकारी दी है। भारत बायोटेक ने उम्मीद जताई है कि जून 2021 में सरकार की अनुमति मिलने के बाद वे वैक्सीन बाजार में उतार देंगे। बता दें कि भारत बायोटेक Covaxin पर काम कर रहा है। वहीं कंपनी के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन को लेकर देश में हो रहे ट्रायल का डेटा निकालने में फ़िलहाल कम से कम 6 महीने का वक्त लगेगा।

ये भी पढ़ेंः बिकेगा ये बैंक: खरीद सकता है कोटक महिंद्रा, ग्राहकों पर पड़ेगा ऐसा असर..

फेज 1-2 क्लिनिकल ट्रायल पूरा

भारत बायोटेक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर साई प्रसाद ने बताया कि Covaxin का फेज 1-2 क्लिनिकल ट्रायल पूरा हो चुका है। वहीं जल्द ही 26 हजार से ज्यादा लोगों पर ट्रायल का तीसरा चरण शुरू हो जाएगा।

Corona Vaccine Bharat Biotech COVAXIN third phase of human trial may launch on june 2021

400 करोड़ रुपये का निवेश, जल्द शुरु होगा तीसरा ट्रायल

जानकारी के मुताबिक, भारत बायोटेक ने कोरोना की वैक्सीन पर 400 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस कीमत का अधिक भाग वैक्सीन के ट्रायल पर खर्च हो रहा है। बताया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन की इमर्जेंसी अप्रूवल कम्पनी के हाथ में नहीं है। भारत के ड्रग कंटोलर्स के पास सारा डाटा उपलब्ध है। ड्रग कंट्रोलर्स ही कम्पनी के वैक्सीन ट्रायल की निगरानी कर रहे हैं।इसकी वजह से वही लोग वैक्सीन को कभी भी इमर्जेंसी अप्रूवल दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें- महिलाओं के उतारे गए कपड़े: ऐसे ली गई तलाशी, भड़क गया ये देश…

इसके अलावा ये भी बताया गया कि सरकार की अनुमति मिलते ही कुछ इंडस्‍ट्रीज जरूरत पड़ने पर सीधे वैक्‍सीन खरीद सकेंगी। हालंकि आखिरी फैसला सरकार का ही होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story