×

वैक्सीन के नाम पर हो रही बहुत बड़ी ठगी, ऐसे रहें फ्रॉड से सावधान

ठग कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने या वैक्सीन बेचने का दावा कर रहे हैं। ऐप के लिंक के अलावा लोगों के पास ई मेल, एसएमएस और फोन भी आये हैं जिनमें वैक्सीन देने का झांसा दिया जा रहा है।

Ashiki
Published on: 16 Jan 2021 5:05 AM GMT
वैक्सीन के नाम पर हो रही बहुत बड़ी ठगी, ऐसे रहें फ्रॉड से सावधान
X
वैक्सीन के नाम पर हो रही बहुत बड़ी ठगी, ऐसे रहें फ्रॉड से सावधान

लखनऊ: कोरोना का टीकाकरण शुरू हो चुका है। वैक्‍सीन सबसे पहले हेल्‍थ वर्कर्स को लगाई जाएगी और इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स का नंबर आएगा, लेकिन आप बहुत सावधान रहें क्योंकि वैक्‍सीन के नाम पर लोगों को लूटने वाले भी बहुत सक्रिय हैं। बहुत लोगों को किसी ऐसे ऐप का लिंक मिला है जिसका नाम 'को विन' या इससे मिलता-जुलता है। आप भूलकर भी ऐसे किसी ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड न करें। ठग कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने या वैक्सीन बेचने का दावा कर रहे हैं। ऐप के लिंक के अलावा लोगों के पास ई मेल, एसएमएस और फोन भी आये हैं जिनमें वैक्सीन देने का झांसा दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: सभी वैक्सीन के होते हैं कुछ सामान्य साइड इफेक्ट, इससे घबराएं नहीं

ठगी का तरीका

ये ठग आपको बताते हैं कि वैक्सीन के लिए कितने लोग लाइन में हैं। या आपका नाम चुना गया है। और अगर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया, तो उनके परिवार का नंबर बहुत बाद में आएगा। इसके बाद वह रजिस्ट्रेशन के नाम पर ईमेल आईडी और आधार कार्ड जैसी जरूरी जानकारी मांगते हैं। यह जानकारी मिलने के बाद ओटीपी नंबर जाता है जिसकी जानकारी ये ठग मांगते हैं। ओटीपी नंबर देते ही आधार कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट से सारा पैसा निकाल लिया जाता है।

UP STF revealed on online fraud

कई लोगों के मोबाइल पर मैसेज में एक लिंक भेजकर क्लिक करने के लिए कहा गया था। मैसेज में लिखा था कि लिंक पर क्लिक करेंगे तभी आपका कोरोना रजिस्ट्रेशन होगा। जैसे ही उस लिंक पर क्लिक किया गया लोगों के अकाउंट से पैसे निकल गए।

- कई ठग सरकार की ओर से लिंक जारी कर रजिस्ट्रेशन कराने की बात करते हैं।

- मुफ्त में कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने का भी झांसा दिया जाता है।

- जल्द ही और बिना किसी परेशानी के वैक्सीन लगवाने का लालच दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: कोरोना पर होगा प्रहार: शुरू होगा सबसे बड़ा टीकाकरण, जानें वैक्सीनेशन की बड़ी बातें

ध्यान रखें

- सरकार की ओर से ऐसी कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है कि आपके फोन पर मैसेज या कॉल के जरिए कोविड वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन लिया जाएगा।

- आपके फोन में ऐसी किसी भी तरह की मैसेज और उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक न करें।

- वॉट्सऐप पर भी ऐसा कोई मैजेस मिले तो उस पर अपनी किसी तरह की जानकारी शेयर न करें।

- अगर आपके कॉल करके फोन पर भेजे गए ओटीपी की जानकारी मांगता है तो उसे शेयर न करें।

- अगर आप किसी तरह की ठगी का शिकार हो जाते हैं, तो सबसे पहले अपना अकाउंट ब्लॉक करवाएं ताकि उससे किसी तरह का लेन-देन ना हो सके। पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं।

नीलमणि लाल

Ashiki

Ashiki

Next Story