×

वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर: PM मोदी ने स्वीकारा प्रस्ताव, यहां स्थापित होगा प्लांट

कोरोना वैक्सीन के आने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की वैक्सीन को लाने के लिए लक्जमबर्ग (Luxembourg) के अपने समकक्ष ज़ेवियर बैटल (Xavier Bettel) के वैक्सीन को लाने ले जाने के लिए बेहद खास रेफ्रिजिरेटेड ट्रांसपोटेशन प्लांट लगाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

Newstrack
Published on: 28 Nov 2020 1:09 PM GMT
वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर: PM मोदी ने स्वीकारा प्रस्ताव, यहां स्थापित होगा प्लांट
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की वैक्सीन को लाने के लिए लक्जमबर्ग के अपने समकक्ष ज़ेवियर बैटल के वैक्सीन को लाने ले जाने के लिए बेहद खास प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीन के आने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की वैक्सीन को लाने के लिए लक्जमबर्ग (Luxembourg) के अपने समकक्ष ज़ेवियर बैटल (Xavier Bettel) के वैक्सीन को लाने ले जाने के लिए बेहद खास रेफ्रिजिरेटेड ट्रांसपोटेशन प्लांट लगाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, ये ट्रांसपोर्टेशन प्लांट गुजरात में स्थापित किए जाने की योजना है।

ये भी पढ़ें... दिल्ली से बड़ी खबर: किसानों ने बैठक में किया फैसला, लिया गया यह निर्णय

वैक्सीन परिवहन करने की भी तकनीक

ऐसे में दिल्ली और अहमदाबाद में स्थित सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, लक्जमबर्ग फर्म बी मेडिकल सिस्टम्स सोलर वैक्सीन रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर और ट्रांसपोर्ट बॉक्स सहित एक वैक्सीन कोल्ड चेन स्थापित करने के लिए अगले सप्ताह एक उच्च स्तरीय टीम गुजरात भेज रही है।

इसमें जानकारी देते हुए बताया गया कि एक पूर्ण संयंत्र की स्थापना के लिए लगभग दो वर्षों की आवश्यकता होगी, कंपनी ने "लक्जमबर्ग से केवल प्रशीतन बक्से और स्रोत" घरेलू बाजार से सर्वश्रेष्ठ सामग्री प्राप्त करके "आत्मनिर्भर भारत" कार्यक्रम के तहत शुरुआत करने का फैसला किया है।

PM MODI फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...किसानों पर 5 साल पुराने और एक्सपायर्ड आंसू गैस के गोले दागने पर जांच के आदेश

दूसरी तरफ प्रशीतित परिवहन बॉक्स शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस से 20 के बीच वैक्सीन डिलीवर करने में सक्षम होंगे। लेकिन लक्जमबर्ग स्थित कंपनी के पास शून्य से 80 डिग्री नीचे वैक्सीन परिवहन करने की भी तकनीक है।

साथ ही बताया जा रहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर लक्जमबर्ग प्रस्ताव की व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहे हैं, यूरोपीय संघ में भारत के राजदूत संतोष झा, गुजरात के साथ व्यवस्था को अंतिम रूप देने के लिए 20 नवंबर को कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और उप-सीईओ से मिले।

ये भी पढ़ें...हर देश से आगे भारत: लड़ाई में जीत निश्चित तौर पर, PM मोदी ने ऐसे किया कमाल

देशों को निर्यात करने की आवश्यकता

लेकिन सौर, मिट्टी के तेल, गैस और बिजली से संचालित प्रशीतित बॉक्स, मार्च 2021 तक वितरण के लिए तैयार होने की उम्मीद है, बी मेडिकल सिस्टम्स कंपनी दूसरे चरण में गुजरात में न केवल भारतीय आपूर्ति करने के लिए एक पूर्ण संयंत्र स्थापित करेगी बल्कि यह अन्य देशों को निर्यात करने की आवश्यकता की भी पूर्ति करेगी।

ये भी पढ़ें...किसानों के लिए खुशखबरी: अब सस्ती दरों पर मिलेगा लोन, सरकार ने उठाया ये कदम

Newstrack

Newstrack

Next Story