×

हर देश से आगे भारत: लड़ाई में जीत निश्चित तौर पर, PM मोदी ने ऐसे किया कमाल

भारत ने कोरोना पर पूरी तरह से अपनी पकड़ बनाई हुई है। यहां कोरोना के खिलाफ जिस तरह से लड़ाई लड़ी जा रही है वो हर देश के लिए सबक बनकर खरा उतरा है।

Newstrack
Published on: 28 Nov 2020 11:15 AM GMT
हर देश से आगे भारत: लड़ाई में जीत निश्चित तौर पर, PM मोदी ने ऐसे किया कमाल
X
भारत ने कोरोना पर पूरी तरह से अपनी पकड़ बनाई हुई है। यहां कोरोना के खिलाफ जिस तरह से लड़ाई लड़ी जा रही है वो हर देश के लिए सबक बनकर खरा उतरा है।

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का ग्राफ एक बार फिर से उछाल पकड़ने लगा है। कोरोना से जूझ रहे तमाम देशों में महामारी से बढ़ते आकड़ों से मुसीबत खड़ी होती दिखाई दे रही है। लेकिन भारत ने कोरोना पर पूरी तरह से अपनी पकड़ बनाई हुई है। यहां कोरोना के खिलाफ जिस तरह से लड़ाई लड़ी जा रही है वो हर देश के लिए सबक बनकर खरा उतरा है। 130 करोड़ जनता वाले इस भारत में कोरोना के काबू हालातों के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसदृष्टि दिखाई देती है।

ये भी पढ़ें... जारी हुई नई गाइडलाइंस: इन नियमों का सख्ती से पालन, 31 दिसंबर तक लागू

भारत की जीत निश्चित तौर पर

देश के ऊपर आए संकट के इस दौर में पीएम मोदी ने जिस तरह से जनता को संभालते हुए एक मुट्ठी में बांधते हुए जो फैसले लिए और योजनाएं तैयार की उसका ही परिणाम है कि अब कोरोना की लड़ाई में भारत की जीत निश्चित तौर पर दिखाई दे रही है।

आज भारत में भले ही कोरोना के केस 93 लाख के लगभग पहुंच रहे हों, लेकिन जनसंख्या के हिसाब से अन्य देशों के साथ तुलना करने पर पता चलता है कि भारत ने कोरोना की जंग अन्य देशों से बेहतर लड़ी है।

ऐसे में 28 नवंबर के आंकड़ों को देखें तो भारत में प्रति 10 लाख में 6,731 मामले सामने आए हैं। अमेरिका में ये आंकड़ा प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 40,000 के आस-पास है। ब्रिटेन में हर 10 लाख लोगों पर 23,361, फ्रांस में 33,424, ब्राजील में 29,129, इटली में 25,456 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। इस हिसाब से देखें तो भारत की तुलना में अन्य देशों में 4-5 गुना अधिक मामले सामने आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें...कोरोना काल में बॉलीवुड स्टार्स का मेला, फेवरेट हॉलीडे डेस्टिनेशन बनी ये जगह

corona case फोटो-सोशल मीडिया

मौत के आंकड़ों की बात करें

इसके अलावा कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ों की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत में मौतें कम हुई हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी की शुरुआत में ही कहा था कि प्रत्येक जीवन अनमोल है और देश को कोरोना महामारी के चलते एक भी मौत स्वीकार्य नहीं है।

वहीं भारत में बीते 24 घंटे में प्रति 10 लाख की आबादी पर 98 मौतें दर्ज की गई हैं। साथ ही अमेरिका में हर 10 लाख की जनसंख्या पर 813, ब्राजील ने 805, फ्रांस ने 780, स्पेन ने 955, ब्रिटेन ने 846 और इटली को 888 मौतें दर्ज की गई हैं। इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत अन्य देशों से कोरोना की जंग से उभरता नजर आया है।

ये भी पढ़ें...तीन शहरों के दौरे पर PM मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लेंगे जायजा

Newstrack

Newstrack

Next Story