×

कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर, इस महीने तक बाजार में आ जाएगी कोविशील्ड

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत को अब लगातार सफलताएं मिल रही हैं। इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने दावा किया है कि कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड फरवरी-मार्च तक बाजार में आ जाएगी।

Ashiki
Published on: 4 Jan 2021 3:12 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर, इस महीने तक बाजार में आ जाएगी कोविशील्ड
X
फरवरी-मार्च तक बाजार में आ जाएगी कोविशील्ड, अदार पूनावाला ने दी जानकारी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत को अब लगातार सफलताएं मिल रही हैं। इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने दावा किया है कि कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड फरवरी-मार्च तक बाजार में आ जाएगी। उन्होंने कहा कि हम सरकार के खरीद आदेश का इंतजार कर रहे हैं।

भारत में दो वैक्सीन को मिली मंजूरी

गौरतलब है कि भारत में अब कोरोना की दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी है।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन पर मुआवजा: AIIMS निदेशक का बड़ा ऐलान, साइड इफेक्ट पर मिलेगा पैसा

5 करोड़ डोज वितरण के लिए तैयार

अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन की 5 करोड़ डोज वितरण के लिए तैयार हैं। हमें सरकार के खरीद आदेश का इंतजार है। साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन फरवरी-मार्च तक बाजार में आ जाएगी। पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। साथ ही उन्हीने बताया कि लंबी सुरक्षा के लिए दो खुराक जरूरी होगी। महीने के अंतराल में वैक्सीन 90 प्रतिशत असरदार है।

Approval to use covishield

बता दें कि इससे पहले वैक्सीन के वितरण की बात करते हुए अदार पूनावाला ने कहा कि हम वितरण के लिए तैयार हैं। साथ ही उन्होंने ट्वीट किया कि सभी को नया साल मुबारक, सीरम इंस्टिट्यूट ने वैक्सीन इकट्ठा करने का जो रिस्क लिया था, उसका फल मिल चुका है। देश की पहली कोरोना वैक्सीन को अनुमति मिल चुकी है जो सुरक्षित है, प्रभावी है और आने वाले दिनों में वितरण के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर एकमत नहीं हैं कांग्रेस नेता, पढ़ें किसने क्या कहा?

गौरतलब है कि वैक्सीन पर कितनी तेजी से काम हो रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इमरजेंसी अप्रूवल से पहले ही सीरम इंस्टीट्यूट ने पांच करोड़ डोज तैयार भी कर लिए थे। साथ ही अच्छी बात ये है कि इस वैक्सीन के करोड़ों डोज भारत को मिलेंगे ये तय है।

Ashiki

Ashiki

Next Story