×

कोरोना पॉजिटिव पाए गए 14 इटालियन टूरिस्ट, अब मेदांता में किया गया शिफ्ट

चीन के बाद जानलेवा कोरोना का असर अब पूरी दुनिया में दिख रहा है। चीन से इस वायरस की शुरुआत हुई और अब तक यहां पर इससे करीब 3000 से ज्यादा लोगों की मौते हो चुकी हैं।

Shreya
Published on: 5 March 2020 7:17 AM GMT
कोरोना पॉजिटिव पाए गए 14 इटालियन टूरिस्ट, अब मेदांता में किया गया शिफ्ट
X

नई दिल्ली: चीन के बाद जानलेवा कोरोना का असर अब पूरी दुनिया में दिख रहा है। चीन से इस वायरस की शुरुआत हुई और अब तक यहां पर इससे करीब 3000 से ज्यादा लोगों की मौते हो चुकी हैं। जबकि चीन में कोरोना वायरस से 80 हजार से अधिक लोग प्रभावित हैं।

अब इस जानलेवा वायरस का असर भारत में भी दिखने लगा है। यहां पर अभी तक 29 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और इनमें करीब 2 मामले पॉजिटिव हैं। वहीं देश को कोरोना से बचाने के लिए सरकार सावधानी बरत रही है। भारतीय एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की स्कैनिंग की जा रही है, ताकि पता चल बीमारी का पता चल सके।

इटालियन टूरिस्टों को शिफ्ट किया गया मेदांता

14 इटालियन टूरिस्टों को अब मेदांता हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया है। इन टूरिस्टों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। पहले इनको छावला में ITBP के कैंप में रखा गया था, जहां इनकी जांच चल रही थी। बता दें कि इन सभी इटालियन टूरिस्टों में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है।

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर से बड़ी खबर,अब यहां के लोग नहीं छोड़ेंगे घरबार, जानिए क्यों?

जांच के लिए लखनऊ भेजे गए सैंपल

वहीं उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना वायरस के 23 सैंपल लिए गए थे, उन सैंपल्स को जांच के लिए लखनऊ भेज दिया गया है। आगरा में 40 से 50 लोगों की जांच की गई थी। इसके अलावा कुछ टूरिस्ट ने भी जांच के अप्लाई किया था। वहीं कर्नाटक में भी तीन लोगों में कोरोना के लक्षण मिले हैं। जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया और उनकी जांच की जा रही है।

कर्नाटक एयरपोर्ट पर भी रखी जा रही संक्रमित

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कर्नाटक एयरपोर्ट पर भी खास निगरानी रखी जा रही है। कर्नाटक के चिकित्सा शित्रा मंत्री के. सुधाकर ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के चलते शहर के एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले सभी विदेशी यात्रियों की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक हम केवल विदेशी यात्रियों की जांच कर रहे थे, लेकिन अब सभी यात्रियों की जांच की जाएगी।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को सभी स्कूलों को एडवाइजरी जारी किया है, जिसमें स्कूलों को कहा गया है कि परिसर में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स को एकत्रित न होने दें।

यह भी पढ़ें: कसाब को जिंदा गिरफ्तार करने वाले पुलिसकर्मियों को मिला ये शानदार तोहफा

कोरोना से देश में मचा हाहाकार, हर तरफ दिख रहा इसका असर

स्कूलों को जारी की गई एडवाइजरी

मंत्रालय ने कहा है कि अगर स्कूल का कोई भी कर्मचारी या छात्र पिछले 28 दिनों में कोविड-19 से प्रभावित देश से आया है या फिर किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया है तो उस पर निगरानी रखी जाए और उस 14 दिन के लिए अलग किया जाए। साथ ही टीचर्स को ये निर्देश दिए गए हैं कि वो बच्चों में खांसी-जुकाम, बुखार, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षणों पर नजर बनाए रखें और बच्चों के पैरेन्ट्स को सूचित करें व जांच कराने के लिए कहें। स्कूलों को जगह-जगह पर अल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइजर रखने के लिए भी कहा गया है।

गया एयरपोर्ट पर 4 देशों के यात्रियों को किया गया बैन

इसके अलावा देश को कोरोना के प्रकोप से बचाने के लिए सभी एयरपोर्ट्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सावधानी बरतते हुए सरकार ने गया एयरपोर्ट पर चार देशों के यात्रियों के आने पर बैन लगा दिया है। जिनमें चीन, इटली, जापान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। यहां के यात्री अगले आदेश तक गया एयरपोर्ट पर नहीं आ सकते।

यात्रियों की गठित की गई स्कैनिंग करने के लिए मेडिकल टीम

कोरोना वायरस के चलते गया एयरपोर्ट पर भी विदेश से आने वाले यात्रियों की स्कैनिंग की जा रही है ताकि वायरस की पहचान हो सके। मामले में गया एयरपोर्ट के डायरेक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि गया एयरपोर्ट पर कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां पर आने वाले यात्रियों की अच्छी तरह स्कैनिंग करने के लिए मेडिकल टीम गठित की गई है। अगर कोई संदिग्ध पाया जाता है तो उसे मगध मेडिकल हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाता है।

यह भी पढ़ें: रेलवे में बंपर वैकंसी: ‘Group D’ के 63000 पदों पर निकली भर्ती, मौका कहीं छूट न जाए

Shreya

Shreya

Next Story