×

कोरोना से जंग : लॉकडाउन में घर पर ऐसे करें ऑनलाइन पढ़ाई

21 दिनों के लॉकडाउन में स्कूल-कालेज बंद हैं। पठन-पाठन का काम ठप है। लेकिन अब छात्रों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी, वह घर में रह कर ही अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे।

Aditya Mishra
Published on: 27 March 2020 9:00 AM GMT
कोरोना से जंग : लॉकडाउन में घर पर ऐसे करें ऑनलाइन पढ़ाई
X
21-day lockdown: government will give all supply

नई दिल्ली: 21 दिनों के लॉकडाउन में स्कूल-कालेज बंद हैं। पठन-पाठन का काम ठप है। लेकिन अब छात्रों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी, वह घर में रह कर ही अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय औऱ यूजीसी ने छात्रों को होम स्टडी के दस नए विकल्प उपलब्ध कराएं हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय छात्रों को समस्त शिक्षण सामाग्री ऑनलाइन उपलब्ध कराने में जुटा है। सरकार ने अपने दस शैक्षणिक ऑनलाइन प्लेटफार्म्स को सभी के खोल दिया है।

इनके इस्तेमाल के लिए अब न तो रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होगी और न कोई चार्ज देना होगा। फिलहाल जो अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई गई है, उनमें कोर्स के साथ शोध और दूसरे भी अहम विषयों से जुड़ी पाठ्य सामग्री शामिल है।

शोध से जुड़े छात्र व शिक्षकों के लिए बड़ी संख्या में रिसर्च पेपर भी उपलब्ध कराए है। मौजूदा समय में देश भर में साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा छात्र उच्च शिक्षा से जुड़े हैं।

ये भी पढ़ें...दिग्गज डॉक्टरों ने जारी किया वीडियो, बताए कोरोना वायरस से बचने के टिप्स

हेल्पलाइन और ई-मेल

छात्रों और शिक्षकों की मदद के लिए यूजीसी ने पहले ही सभी विश्व विद्यालयों और कालेजों को हेल्पलाइन नंबर औऱ ई-मेल जारी करने को कहा था। इसके साथ ही संस्थानों को अपने छात्रों से संपर्क में रहने के भी निर्देश दिए थे।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सीएम केजरीवाल ने बनाया ये खास प्लान

इन प्लेटफ़ार्म्स को देखें

स्वयं आनलाइन कोर्स, यूजी-पीजी मूक्स, ई-पीजी पाठशाला, ई-कंटेंट कोर्सवेयर इन ईजी सब्जेक्ट्स, स्वयंप्रभा (टीवी चैनल), सीईसी-यूजीसी यूट्यूब चैनेल, शोधगंगा, ई-शोध सिंधु, विद्वान, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी आदि। यहाँ अध्ययन सामाग्री के अलावा योग्य शिक्षकों के वीडियो भी उपलब्ध कराए गए हैं।

सड़क पर डीएम ने इस हाल में देखा कोरोना वायरस के मरीज को, जानिए फिर क्या हुआ

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story