दिग्गज डॉक्टरों ने जारी किया वीडियो, बताए कोरोना वायरस से बचने के टिप्स

कोरोना वायरस से देशभर में खौफ का माहौल है। इस खतरनाक वायरस से लड़के लिए सभी एकजुट हैं। सरकार ने 21 दिन तक के लिए लॉकडाउन किया है। लोगों की जिंदगी बचाने के लिए डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ रात-दिन इलाज कर रहे हैं।

लखनऊ: कोरोना वायरस से देशभर में खौफ का माहौल है। इस खतरनाक वायरस से लड़के लिए सभी एकजुट हैं। सरकार ने 21 दिन तक के लिए लॉकडाउन किया है। लोगों की जिंदगी बचाने के लिए डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ रात-दिन इलाज कर रहे हैं। इसके साथ लोगों को कोरोना वायरस से बचने के टिप्स भी बता रहे हैं।

अब राजधानी लखनऊ के बड़े अस्पतालों के दिग्गज डॉक्टरों ने वीडियो जारी कर जनता से अपील की है और अलर्ट रहने की सलाह दी है। सभी नामी डॉक्टरों ने वीडियो के जरिए लोगों से कहा कि इस भयानक बीमारी के समय आप लोग अपने घरों के अंदर रहें और बाहर बिल्कुल न निकलें। जिस तरीके से लॉकडाउन है, उसका पूरा पालन करें।

यह भी पढ़ें…लापरवाही: खाली जगह पर हैं रह रहे मजदूर, सामाजिक दूरी व स्वच्छता से हैं अनभिज्ञ

डॉक्टरों ने आम जनता से कहा कि आप लोग साफ-सफाई का ध्यान और अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोएं। मास्क का इस्तेमाल करें और भीड़भाड़ वाली जगहों में न जाएं। इसके साथ यात्रा न करें।

वहीं, भारत में कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या 694 हो चुकी है, जबकि दुनियाभर में पांच लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

इस वायरस के खतरे को देखते हुए डॉक्टरों ने जनता को हिदायत दी कि वो अपने घरों में रहें, ताकि कोरोना वायरस और न फैले और सब सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़ें…कोरोना का डर: घर से बाहर निकलने पर कर दी छोटे भाई की हत्या

1-लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल के कुलपति मदन लाल ब्रह्म भट्ट ने वीडियो जारी किया है। उन्होंने कहा कि मैं जनता से अपील करना चाहता हूं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए खास तौर पर स्वच्छता पर ध्यान दें। हाथ की साफ-सफाई करते रहें। कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ बार-बार जरूर साफ करें। दूसरी सबसे बड़ी चीज है कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें। इस बीमारी से बचने के लिए धार्मिक आयोजन, उत्सव और अन्य समारोह में जाने से बचें।

2- लखनऊ के मेदांता अस्पताल के निदेशक डॉ. राकेश कपूर ने वीडियो जारी कर कहा है कि मैं जनता से अपील करना चाहता हूं, जो कोरोना वायरस है उसको फैलने से रोकें। यह सिर्फ हमारे ही देश में नहीं है, बल्कि विश्वभर में फैली हुई है और इससे लड़ने का उपाय यह है कि हम सबको एक होना पड़ेगा और यह तभी संभव है, जब हम अपने आप को आइसोलेट करके घर में रखेंगे, क्योंकि अभी इसका कोई इलाज संभव नहीं है। इसको हमें अभी सिर्फ फैलने से रोकना है और इसके लिए हमें अपने आपको आइसोलेट करना पड़ेगा। भीड़भाड़ वाली जगहों में जाने से बचना होगा।

यह भी पढ़ें…कोरोना पीड़ित ने जारी किया वीडियो: कही- ऐसी बात, जरूर देखें एक बार

डॉक्टर राकेश कपूर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जनता से गुजारिश की है कि हम सभी को कर्फ्यू के स्टेज में रहना है। जब तक आवश्यकता न हो, घर से नहीं निकलना चाहिए। जिनमें कोरोना के लक्षण दिख रहे है, वो अपने घर वालों से भी खुद को अलग रखें। जैसे गर्मी बढ़ेगी, वैसे ही कोरोना वायरस का असर कम होगा और हम सब नॉर्मल लाइफ में आ सकेंगे, तो आइए हम सब शपथ लें कि मिलकर इस बीमारी से लड़ेंगे और अपने को सुरक्षित रखेंगे, अपने को आइसोलेट करके रखेंगे, भीड़भाड़ वाली जगह पर नहीं जाएंगे और सरकार जो भी आदेश देगी, उसका पालन करेंगे।

3- लखनऊ स्थित पीजीआई के निदेशक डॉ. आरके धीमन ने भी वीडियो जारी कि उन्होंने कहा कि मैं आप सबसे अपील करना चाहता हूं कि इस बीमारी में आप सब अपने घर पर रहें। बाहर न निकलें और लॉकडाउन का पालन करें। हाथों को साबुन से धोएं। अगर हाथ गंदे हैं, तो उससे चेहरे, आंख और नाक को कतई न छुएं और घर पर बने रहें।

4- लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. अनिल त्रिपाठी ने वीडियो जारी कर कहा, ‘मैं अपील करना चाहता हूं कि जिस तरीके से कोरोना वायरस महामारी फैली है, इससे बचने की जरूरत है। इस बीमारी से बचने का इलाज यह है कि हम भीड़ से बचें। बार-बार हाथ को साबुन से धोएं। जहां पर मास्क लगाने की आवश्यकता हो, वहां मास्क लगाएं और सैनिटाइजर का प्रयोग करें। इन सबसे हमें इंफेक्शन नहीं होगा और दूसरों को भी हम बचाएंगे।

डॉ. अनिल त्रिपाठी ने कहा कि आज के समय में बहुत जरूरी है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जाए। अगर हम सब अपनी जिम्मेदारी को समझेंगे, तो निश्चित ही हम वायरस को फैलने रोक पाएंगे।

यह भी पढ़ें…कोरोना: फंसे नागरिकों के स्वदेश लौटने पर इजराइल ने एयर इंडिया को दिया धन्यवाद

5- लखनऊ स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल के निदेशक और लोकबंधु अस्पताल के क्वारनटीन हेड देवेंद्र सिंह नेगी ने अपनी अपील में कहा कि मैं डॉक्टर देवेंद्र सिंह नेगी आप सबसे अपील करना चाहता हूं कि आप सब घर पर रहें और बाहर बिल्कुल न निकलें। जब बहुत ज्यादा जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें। इसके साथ ही अपने हाथों को साबुन से बार-बार 20 सेकेंड तक धोते रहें। मास्क का इस्तेमाल करें। अगर कोरोना वायरस के लक्षण दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और अफवाहें न फैलाएं। अगर हम यह करते हैं, तो जरूर ही हम इससे निपट सकेंगे।

यह भी पढ़ें…इस एक्ट्रेस ने प्रिंस चार्ल्स के ठीक होने की मांगी दुआ, कभी जुड़ा था ऐसे नाम…

6- लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एसएन संखवार ने लोगों से अपील में कहा कि  कोरोना वायरस आजकल बहुत तेजी से फैला हुआ है, जो कोशिकाओं के अंदर पनपता है और यह ज्यादातर तब फैलता है, जब हम खांसते और छींकते हैं। इस बात का विशेष ख्याल रखना है कि हम खांसते और छींकते वक्त मुंह पर कपड़े लगाएं। खांसते समय यह भी ध्यान रखें कि जो आसपास के लोग हैं, उनसे दूरी बनाकर रखें और अपने हाथों को साबुन से बीच-बीच में धोते रहें। इसके साथ ही भीड़भाड़ में न जाएं और लोगों को भी जागरुक करें।