×

राहतभरी खबर: डॉक्टर का दावा- इस वजह से नहीं बढ़ेगा देश में डेथ रेट

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच डॉक्टर नरिंदर मेहरा का दावा है कि भारत के लोगों की इम्युनिटी काफी बेहतर है। जिसके कारण भारत में दूसरे देशों की तरह डेथ टोल नहीं बढ़ेगा। आईसीएमआर के पूर्व नेशनल चेयरमैन और एम्स इम्यूनोलॉजी के पूर्व डीन डॉक्टर नरिंदर मेहरा ने बताया

suman
Published on: 26 March 2020 1:18 AM GMT
राहतभरी खबर: डॉक्टर का दावा- इस वजह से नहीं बढ़ेगा देश में डेथ रेट
X

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच डॉक्टर नरिंदर मेहरा का दावा है कि भारत के लोगों की इम्युनिटी काफी बेहतर है। जिसके कारण भारत में दूसरे देशों की तरह डेथ टोल नहीं बढ़ेगा। आईसीएमआर के पूर्व नेशनल चेयरमैन और एम्स इम्यूनोलॉजी के पूर्व डीन डॉक्टर नरिंदर मेहरा ने बताया कि आम तौर पर किसी भी वायरल इंफेक्शन के बाद लिंफोसाइट काउंट बढ़ जाता है लेकिन कोविड-19 के हमले में बॉडी का लिंफोसाइट काउंट नीचे चला जाता है और बाद में शख्स की मौत भी हो जाती है।

यह पढ़ें...लॉकडाउन के उल्लंघन पर ऐसी सजा, यहां बेवजह घूमने वालों को पुलिस ने बनाया मुर्गा

लिंफोसाइट्स सफेद रक्त कोशिकाएं हैं जो शरीर की मुख्य प्रकार की प्रतिरक्षा कोशिकाओं में से एक हैं। उन्होंने बताया कि देश में कम मौतों की तीन वजह है। फिजिकल डिस्टेंसिंग, इम्यून सिस्टम और वातावरण. हमारा हल्दी, अदरक और मसाले वाला खाना भी हमारी इम्युनिटी में इजाफा करता है। वहीं डॉक्टर नरिंदर मेहरा का कहना है कि वो अब फ्रांस, अमेरिका, हंगेरियन कंट्री से कोरोना के सैंपल लेकर इंटरनेशनल स्टडी का मन बना रहे हैं।

यह पढ़ें...CM योगी ने दिया ये बड़ा आदेश, कहा- लॉकडाउन में कोई ना रहे भूखा

डॉक्टर नरिंदर मेहरा का दावा है कि भारत में बाकी देशों की तुलना में डेथ रेट नहीं बढ़ेगी। इसकी वजह ब्रोड बेस इन्युनिटी है। उन्होंने कहा कि इटली, स्पेन और अमेरिका की तरह भारत में डेथ रेट नहीं बढ़ेगी। इटली और स्पेन में कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गई है. बता दें कि भारत में कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। अब तक भारत में कोरोना वायरस के 600 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं कोरोना वायरस के कारण देश में 12 लोगों की मौत भी हो चुकी है। कोरोना के संकट को रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा है। जो कि 14 अप्रैल तक रहेगा।

suman

suman

Next Story