×

कोरोना से जंग: हवाई सेवा पर भी रोक, मंगलवार आधी रात से घरेलू उड़ानों पर ब्रेक

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच रेल के बाद घरेलू उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई है। मंगलवार रात 12 बजे से उड़ानों पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है, लेकिन कार्गो फ्लाइट पर पाबंदी लागू नहीं होगी।

Dharmendra kumar
Published on: 23 March 2020 1:00 PM GMT
कोरोना से जंग: हवाई सेवा पर भी रोक, मंगलवार आधी रात से घरेलू उड़ानों पर ब्रेक
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच रेल के बाद घरेलू उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई है। मंगलवार रात 12 बजे से उड़ानों पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है, लेकिन कार्गो फ्लाइट पर पाबंदी लागू नहीं होगी। एयरलाइंस को मंगलवार रात 12 बजे से पहले अपने गंतव्य पर उतरने के लिए योजना तैयार करनी होगी। रेल सेवा पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है।

गौरतलब है कि देश में हर रोज करीब 6500 घरेलू उड़ानें होती हैं और हर साल 144.17 मिलियन यात्री सफर करते हैं। देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं, देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 400 से ज्यादा हो गई है। सिर्फ 24 घंटे में 50 से अधिक नए मरीज आए हैं और 4 मौतें हुई हैं।

यह भी पढ़ें...कोरोना: चीन ने कैसे किया कंट्रोल, जानिए शंघाई में रहने वाले इस युवक की जुबानी

दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक लॉकडाउन है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है।

भारतीय रेलवे ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद करने का निर्णय लिया है। रेलवे ने बताया है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन (प्रीमियम ट्रेन भी शामिल) का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस पर मंगलवार को आ रही है बड़ी खबर, इसलिए बहुत खास है ये दिन

रेलवे की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि रद्द ट्रेनों की सूची में कोलकाता मेट्रो, कोंकण रेलवे, उपनगरीय ट्रेनें नहीं चलेंगी। वैसी ट्रेनें जो 22 तारीख से 4 घंटे पहले चलनी शुरू हुई थीं, वो अपने गंतव्य स्थान तक जाएंगी। रेलवे बोर्ड की बैठक में ये फैसला लिया गया।

यह भी पढ़ें...जानिए आखिर भारत में कैसे पहुंचा कोरोना का वायरस, 433 लोग आए चपेट में

टिकट का रिफंड देगा रेलवे

रेल यात्रियों को राहत देते हुए रेलवे ने टिकट कैंसिल करवाने पर कोई चार्ज नहीं लेने का फैसला लिया है। रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा वापस किया जाएगा। रेलवे के मुताबिक इन टिकटों को कैंसिल करने के एवज में 21 जून तक पैसा लिया जा सकेगा। रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को आसानी से पैसा वापस मिल सके इसके लिए पूरा इंतजाम किया जाएगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story