×

बड़ी खबर आई नई गाइडलाइन, अब छह के बजाय पांच दिन ही दी जाएगी ये

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार में कोई कमी नहीं आ रही है। इन दिनों भारत में औसतन हर रोज 20 हजार कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। कोरोना के इलाज के लिए कुछ दवाइयां तो बाजार में है, लेकिन अभी इससे इलाज की पूरी गारंटी नहीं है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 July 2020 5:23 AM GMT
बड़ी खबर आई नई गाइडलाइन, अब छह के बजाय पांच दिन ही दी जाएगी ये
X

नई दिल्ली देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार में कोई कमी नहीं आ रही है। इन दिनों भारत में औसतन हर रोज 20 हजार कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। कोरोना के इलाज के लिए कुछ दवाइयां तो बाजार में है, लेकिन अभी इससे इलाज की पूरी गारंटी नहीं है। ऐसे में वैक्सीन ही लोगों को कोरोना से बचा सकती है। ऐसे समय में कोरोना वायरस की चपेट में आए मरीजों के इलाज के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइड लाइन जारी की हैं।

यह पढ़ें...TikTok पर बैन: चीनी कंपनी को 45000 करोड़ का नुकसान, चीन की हालत खरा

रेमडेसिवीर की खुराक घटी

अब इस गाइड लाइन के तहत कोरोना के इलाज में लाभप्रद दवा रेमडेसिवीर की खुराक को घटा दिया है। अब इस दवा को 6 दिन के बजाय 5 दिन तक रोगियों को दिया जाएगा। रेमडेसिवीर एंटी वायरल दवा है और इसे कोरोना के रोगियों को दिया जाता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय का नई गाइडलाइन के अनुसार, ये दवा रोगियों को इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी। पहले दिन रोगी को रेमडेसिवीर की 200 मिलीग्राम की खुराक इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी, इसके बाद अगले चार दिनों तक 100-100 मिलीग्राम की खुराक दी जाएगी।

यह पढ़ें...सोने का कोरोना मास्क: कीमत इतनी उड़ जाएंगे होश, फोटो हुई वायरल

बता दें कि 13 जून को मंत्रालय ने रेमडेसिवीर को इस्तेमाल करने की इजाजत दी थी। हालांकि यह दवा किडनी, लिवर की बीमारियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिला, स्तनपान कराने वाली महिला और 12 साल से कम उम्र के बच्चे को नहीं दी जाएगी। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन इस दवा का उपयोग बीमारी की शुरूआती अवस्था में हो गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को यह दवा न दी जाए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @news.trackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story