×

खौफ में देश: कोरोना ने भारत में ऐसे दी दस्तक, बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा

चीन का खतरनाक कोरोना वायरस भारत के केरल से अब देश की राजधानी दिल्ली में पहुंच चुका है। कोरोना कोहराम मचाने के लिए देश के दूसरे राज्यों में भी फैलने लगा है।

Roshni Khan
Published on: 4 March 2020 3:59 AM GMT
खौफ में देश: कोरोना ने भारत में ऐसे दी दस्तक, बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा
X

नई दिल्ली: चीन का खतरनाक कोरोना वायरस भारत के केरल से अब देश की राजधानी दिल्ली में पहुंच चुका है। कोरोना कोहराम मचाने के लिए देश के दूसरे राज्यों में भी फैलने लगा है। दिल्ली, जयपुर और तेलंगाना में एक-एक पॉजिटिव केस सामने आया था लेकिन अब ये वायरस यूपी के नोएडा और आगरा में भी पैर पसारने लगा हैं। खतरे को भांपते हुए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें भी एक्टिव हो गई हैं और हर तरह की सावधानी बरती जा रही है।

नए केस सामने के बाद अब तक देश में कोरोना के 6 केस हो गए हैं। वैसे तो, केरल के तीनों मरीज पहले ही ठीक चुके हैं। जिसके बाद अब दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कोरोना का खतरा दिखाई दे रहा है।

ये भी पढ़ें:दिल्ली हिंसा: फरार ताहिर का नया पैतरा, गिरफ्तार से बचने की लगाई तरकीब

इटली से लौटे शख्स का टेस्ट पॉजिटिव

राजधानी दिल्ली में कोरोना का नया केस काफी चर्चा में है। दिल्ली निवासी ये शख्स इटली से लौटा था। इटली से लौटने पर 28 फरवरी को इस शख्स ने दिल्ली के एक बड़े होटल में अपने बेटे की बर्थडे पार्टी रखी। इस शख्स के बच्चे नोएडा के एक नामी स्कूल में पढ़ते हैं। लिहाजा, पार्टी में नोएडा से स्कूल के दो बच्चे भी शामिल हुए। इस बर्थडे पार्टी में नोएडा के दो परिवारों भी शामिल हुए थे। इस पार्टी में शामिल लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं। इनके सैंपल पुणे की मेडिकल लैब में भेजे गये हैं।

कोरोना का आगरा कनेक्शन

दिल्ली-नोएडा के अलावा आगरा के 06 मरीज कोरोना वायरस के संदिग्ध बताए जा रहे हैं। आगरा जिला अस्‍पताल में सोमवार को 13 लोगों की जांच हुई थी। आगरा के दो कारोबारी भाई भी इटली गए थे। 25 फरवरी को वे परिवार सहित वापस वापस लौट आए।

इटली से दिल्‍ली वाले परिवार के एक सदस्‍य को सर्दी जुकाम हुआ। शक होने पर टेस्ट कराया गया तो कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चला। ये बात जब आगरा वाले परिवार को पता चली तो वे भी जिला अस्‍पताल में जांच के लिए पहुंचे।

आगरा में रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने 13 लोगों की स्क्रीनिंग की और इन सभी के सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे गए। मंगलवार को आई रिपोर्ट में 13 लोगों में से 6 लोगों की रिपोर्ट अति संदिग्ध निकली जिसके तुरंत बाद उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भेज दिया गया।

पूरी तैयारी में स्वास्थ्य विभाग

राजधानी में कोरोना वायरस की खबर से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। कोरोना वायरस के संदिग्ध 13 लोगों के संपर्क में आए लोगों की भी जांच शुरू हो गई है। तो वहीं, नोएडा के स्कूली छात्रों में कोरोना वायरस की खबर आने के बाद स्कूल में भी हड़कंप मच गया। नोएडा के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर अनुराग भार्गव खुद स्कूल पहुंचे और स्कूल में जांच पड़ताल की। डॉ। भार्गव ने साफ किया कि फिलहाल इटली से आया शख्स ही कोरोना वायरस से संक्रमित है, बाकी परिवार में किसी में ऐसे लक्षण नहीं मिले हैं।

ये भी पढ़ें:सीएए के खिलाफ दलित नेता प्रकाश अंबेडकर का ‘दिल्ली चलो’ मार्च आज

होटल स्टाफ को अलग रहने का निर्देश

दिल्ली के जिस होटल में पार्टी हुई उसने मंगलवार को अपने कर्मचारियों को 14 दिनों तक अलग (सेल्फ-क्वैरनटाइन) रहने का निर्देश दिया। 28 फरवरी को दिल्ली के कोविड-19 मरीज के होटल में डिनर करने का मामला सामने आने के बाद होटल ने ये कदम उठाया है। होटल ग्राहकों के लिए खुला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों की ओर से होटल को सेनिटाइज करने के बाद होटल ने एक बयान जारी कर कहा कि वह एहतियातन यह कदम उठा रहा है।

एक बयान में कहा गया है, "यह खबर मिलने के बाद प्रशासन की सलाह के अनुरूप, होटल ने विशेष एहतियाती प्रोटोकॉल को लागू कर दिया है, जिसमें रेस्तरां, सहयोगियों के लॉकर्स, सभी सार्वजनिक स्थानों, होटल के सभी मीटिंग एरिया की गहन सफाई की जा रही है।" बयान में कहा गया है, "28 फरवरी को जो स्टाफ रेस्तरॉ में उपस्थित थे, उन सभी को 14 दिनों के लिए अलग रहने को कहा गया है।" इसके अलावा होटल रोजाना अपने सभी कर्मचारियों और ठेकेदारों के शरीर का तापमान भी बिल्डिंग में प्रवेश करते समय और निकलते समय चेक कर रहा है।

एयरपोर्ट पर अलर्ट

जब से खबर आई है इटली से दिल्ली आए शख्स के बारे में तबसे दिल्ली एयरपोर्ट पर अलर्ट हो गया है। विदेश से आने वाले हर शख्स की स्क्रीनिंग हो रही है। एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग मशीनें लगा दी गई हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की दस्तक ने दिल्ली सरकार की भी नींद उड़ा दी है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों के बीच कोरोना वायरस को लेकर भी बातचीत हुई। कोरोना वायरस को लेकर नोएडा, ग्रेटर नोएडा के सरकारी अस्पतालों में एहतियात बरती जा रही है। इसके लिए अलग वार्ड बना दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें:दिग्विजय सिंह का बड़ा आरोप- गुरुग्राम के होटल में कमलनाथ के मंत्रियों से BJP ने की गुंडागर्दी

सरकार ने जारी की एडवाइजरी

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में चीन, इटली, जापान, ईरान और साउथ कोरिया से आने वाले यात्रियों पर रोक लगाई गई है। इसी के साथ भारत के यात्रियों पर भी इन देशों में जाने पर रोक लग गई है। एयर इंडिया ने जून तक शंघाई और हॉन्गकॉन्ग की उड़ान रद्द कर दी है।

इसी क्रम में मंगलवार को दिल्ली सरकार ने एक इमरजेंसी बैठक की जिसमें उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमारे पास उपचार के लिए 8000 से अधिक किट मौजूद है। मनीष सिसोदिया ने कहा, "अलग-अलग अस्पतालों में 230 खास बेड तैयार किए जा रहे हैं। इसके लिए दिल्ली के 25 अलग-अलग अस्पतालों को चुना गया है। कोरोना वायरस के उपचार की जिम्मेदारी जिन अस्पतालों को सौंपी गई है, उनमें 19 सरकारी और छह निजी अस्पताल शामिल हैं। दिल्ली सरकार ने 12 केंद्रों पर कोरोना वायरस के संदिग्ध रोगियों के मेडिकल टेस्ट की व्यवस्था भी की है।"

तेलंगाना में इंजीनियर को संक्रमण

कोरोना वायरस के संक्रमण का तेलंगाना में भी एक मामला सामने आया है। इस बीमारी का पीड़ित एक इंजीनियर है, जिसने हैदराबाद और दुबई की यात्रा की थी। सोमवार को हुए टेस्ट में उसका सैंपल पॉजिटिव पाया गया। ये तेलंगाना में कोविड-19 का पहला मामला सामने आया। तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को इस बीमारी की पुष्टि की। 24 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर में ये बीमारी पाई गई है।

कोविड-19 से पीड़ित इस इंजीनियर ने कुछ दिन पहले दुबई की यात्रा की थी। वहां सिंगापुर के इंजीनियरों के साथ वो एक प्रोजेक्ट में काम कर रहा था। तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ई। राजेंदर ने बताया कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर 19-20 फरवरी को बेंगलुरु में था। उसके बाद वह 22 फरवरी को एक बस से हैदराबाद पहुंचा। ऐसा बताया जा रहा है कि इंजीनियर के संपर्क में 80 लोग आए हैं, जिनमें बस पैसेंजर, परिजन, डॉक्टर और अपोलो अस्पताल के स्टाफ शामिल हैं। इन सभी लोगों की जांच की जा रही है।

जयपुर में भी मिला मरीज

राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी कोरोना वायरस का एक केस सामने आया है। सवाई मान सिंह (SMS) अस्पताल में इटली से जयपुर आए एक यात्री की जांच रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव पाई गई है। टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर में अपने आधिकारिक निवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक की। सीएम अशोक गहलोत ने निर्देश दिया कि कोरोना वायरस के संबंध में केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाए और अगर किसी भी पर वायरस से संक्रमित होने का शक है तो उसकी पूरी जांच की जाए।

अशोक गहलोत ने ये भी निर्देश दिया कि इटली से आए संदिग्ध कोरोना वायरस के रोगी के यात्रा की जानकारी हासिल की जाए और उन लोगों की जांच की जाए जिनके साथ यह व्यक्ति यात्रा के दौरान संपर्क में आया था। सीएम ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित मिलता है तो उस व्यक्ति को घर में या अस्पताल में एक आइसोलेशन वार्ड में रखा जाए।

ये भी पढ़ें:राशिफल 4 मार्च: आज इन 2 राशियों के बनेंगे बिगड़े काम, जानिए बाकी का हाल

कोरोना वायरस से लड़ा केरल

सबसे पहले केरल में कोरोना वायरस के तीन पॉजिटिव केस मिले थे। वैसे तो, केरल ने इस बीमारी पर बड़ी जीत हासिल की और अब तीनों मरीज चंगे हैं। तीनों मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना से संक्रमित तीसरे मरीज की स्थिति में सुधार होने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इससे पहले केरल के दो मरीजों को कोरोना वायरस से सही होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

इसमें एक का इलाज कसारगोड के कंझनगढ़ सरकारी अस्पताल में चल रहा था, जबकि वहीं दूसरे छात्र का अलप्पुझा मेडिकल कॉलेज में अस्पताल चल रहा था। दोनों के सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। केरल सरकार ने कहा, अब तक संदिग्ध कोरोना वायरस मामले के 418 नमूने परीक्षण के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को भेजे गए, जिनमें से 405 के रिजल्ट नेगेटिव आए। वहीं कोरोना से संक्रमित तीन लोगों की पुष्टि हुई थी, जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story