×

कोरोना वैक्सीनेशन से पहले बड़ी तैयारी, देश के 736 जिलों में आज ड्राइ रन

देश में आज 8 जनवरी को सभी 736 जिलों में कोरोना टीकाकरण का सबसे बड़ा ड्राई रन किया जाएगा। जिसमें वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को परखा जाएगा। इसमें देखा जाएगा कि कैसे लोगों को टीका लगाना है, उसकी पूरी प्रक्रिया क्या है।

Monika
Published on: 8 Jan 2021 3:20 AM GMT
कोरोना वैक्सीनेशन से पहले बड़ी तैयारी, देश के 736 जिलों में आज ड्राइ रन
X
बुधवार और शुक्रवार को नियमित रूप से दूसरी बीमारियों का टीकाकरण होगा। इससे दूसरी बीमारियों के वैक्सीनेशन का काम प्रभावित नहीं होगा।

नई दिल्ली: देश में आज 8 जनवरी को सभी 736 जिलों में कोरोना टीकाकरण का सबसे बड़ा ड्राई रन किया जाएगा। जिसमें वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को परखा जाएगा। इसमें देखा जाएगा कि कैसे लोगों को टीका लगाना है, उसकी पूरी प्रक्रिया क्या है।

33 तज्यों हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल को छोड़कर और केंद्रशासित प्रदेशों में वैक्सीन का फिर से ड्राई रन शुरू हो रहा है। इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में 2 दिन के लिए ड्राई रन किया गया था। जिसके बाद 2 जनवरी को सभी राज्यों में ड्राई रन चलाया गया था।

गुजरात, पंजाब, असम और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे। इसके बाद सरकार ने पूरे देश में ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया था। जिसक बाद केंद्र सरकार फिर पूरे देश में ड्राई रन करने जा रही है।

गुरूवार को केंद्रीय स्वास्थय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक की थी। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि हमें राज्‍यों से वैक्‍सीन को लेकर फीडबैक मिले हैं और हमने इसके आधार पर जरूरी सुधार भी किए है। इसके साथ ही उन्होंने वैक्सीन के खिलाफ फैलाए जा रहे दुष्प्रचार पर चिंता जताया और कहा कि इससे टीकाकरण की तैयारियों को धक्का लग सकता है।

आपको बता दें, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को बताया गया था कि 2 वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण का कार्यक्रम 10 दिन बाद शुरू हो सकता है। कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को लेकर DCGI ने 3 जनवरी (रविवार) को अपनी मंजूरी दी थी। इस लिहाज से 13 या 14 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्यक्रम शुरू हो सकता है।

यह पढ़ें: शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी: राजभवन में होगा आयोजन, यहां देखें तारीख

क्या होता है ड्राई रन ?

ड्राई रन में वैक्सीन को देने की पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाता है। ड्राई रन में अस्पताल तक जाने लोगों को बुलाने , फिर डोज़ देने की पूरी प्रक्रिया का पालन होता है। इसमें वैक्सीन के स्टोरेज , वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है। जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं।

ये भी पढ़ें : मोदी सरकार का बड़ा फैसला: सिविल सर्विसेज का जम्मू-कश्मीर कैडर खत्म

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story