×

भारत के लिए खुशखबरी: इस महीने में लॉन्च होगी वैक्सीन, जल्द हो सकता है ऐलान

देश में लोग बेसब्री से कोरोना वारयस वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच देश के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, फरवरी में भारत में वैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है। 

Shreya
Published on: 5 Nov 2020 1:55 PM GMT
भारत के लिए खुशखबरी: इस महीने में लॉन्च होगी वैक्सीन, जल्द हो सकता है ऐलान
X
भारत के लिए खुशखबरी: इस महीने में लॉन्च होगी वैक्सीन, जल्ह हो सकता है ऐलान

नई दिल्ली: देश समेत दुनिया में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। किसी-किसी देश में तो दूसरी या तीसरी लहर शुरू हो गई है। भारत में अब तक कोविड-19 के 83.64 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। जबकि कोरोना वायरस से एक लाख 24 हजार 315 लोगों की मौत हो चुकी है। महामारी तेजी से बढ़ रही है। हालांकि अब तक इस वायरस का कोई सटीक इलाज नहीं आया है। लेकिन अब ऐसा कहा जा रहा है कि बहुत जल्द ही लोगों का इंतजार खत्म हो सकता है।

भारत सरकार फरवरी में वैक्सीन को कर सकती है लॉन्च

जी हां, ऐसा कहा जा रहा है कि अगले साल फरवरी महीने में भारत सरकार कोरोना वायरस वैक्सीन को लॉन्च कर सकती है। यानी भारत के लोगों को कोरोना वैक्सीन जल्द ही मिल सकती है। बता दें कि सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि यह वैक्सीन देश वासियों को फ्री में दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स में एक वरिष्ठ सरकारी वैज्ञानिक के हवाले से बताया गया है कि सरकार द्वारा समर्थित कोविड-19 वैक्सीन फरवरी महीने में लोगों को देने की शुरुआत की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: बढ़ रहा भयानक खतरा: स्मोग की धुंध में डूब रहा लखनऊ, सांस लेने में तकलीफ

corona virus vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

बायोटेक और ICMR मिलकर वैक्सीन को कर रही है विकसित

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) मिलकर कोवैक्सीन (Covaxin) विकसित कर रही है। बता दें कि पहले इसे अगले साल की दूसरी तिमाही में लॉन्च करने की योजना थी, लेकिन अब इसे फरवरी में लॉन्च किया जाएगा। बताते चलें कि यह भारत की पहली वैक्सीन होगी, जिसे रोलआउट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ट्रंप की जीत या हार? जानिए इस शख्स से, आज तक एक भी भविष्यवाणी नहीं हुई झूठी

तमाम देशों में विकसित की जा रही है वैक्सीन

दुनियाभर के अलग-अलग देशों में कोरोना वायरस वैक्सीन विकसित की जा रही है। कई वैक्सीन का तो दूसरा या तीसरा ट्रायल चल रहा है। पूरी दुनिया बेसब्री से वैक्सीन का इंतजार कर रही है। इस बीच देखना ये होगा कि दुनिया को प्रभावशाली वैक्सीन कौन देता है। बता दें कि रूस की तरफ से वैक्सीन लॉन्च की जा चुकी है, हालांकि इस वैक्सीन पर दुनियाभर के तमाम देशों को संदेह है।

यह भी पढ़ें: गिरफ्तार पूनम पांडे: अश्लील वीडियो पड़ा महंगा, पुलिस ने लिया हिरासत में

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story