×

कोरोना का कहर: गायब हुए हैंड सैनेटाइजर और मास्क, कीमतों में भी आया भारी उछाल

Ashiki
Published on: 5 March 2020 5:32 AM GMT
कोरोना का कहर: गायब हुए हैंड सैनेटाइजर और मास्क, कीमतों में भी आया भारी उछाल
X

नई दिल्ली: चीन की जानलेवा बीमारी कोरोना वायरस ने दुनिया भर में अपना कहर ढाने के बाद अब भारत में भी अपना पैर पसार दिया है। देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अबतक भारत में 29 केस पाए जा चुके हैं। जिसके बाद से देश भर में सतर्कता बढ़ गई है। जिसे लेकर अब सरकार सचेत हो गयी है। और सरकार द्वारा सबको सावधनियां बरतने की हिदायतें दी जा रही हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग मास्क और हैंड सैनेटाइज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में हैंड सेनिटाइजर्स और मास्क की डिमांड बढ़ती जा रही है। बढ़ती मांग के साथ इनके रेट भी उतने ही बढ़ गए हैं। खबरों के मुताबिक एक तरफ जहां सेनिटाइजर्स जहां दुकान से गायब हैं, वहीं मास्‍क तीन गुना से भी ज्‍यादा कीमत पर मिल रहा है।

ये भी पढ़ें: सरकारी नौकरी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिलगी डबल पेंशन!

दिल्ली में हैंड-सैनेटाइजर, मास्क की बढ़ी डिमांड-

दिल्ली में एक मेडिकल स्टोर के मालिक के अनुसार, 'कोरोना वायरस के चलते अब दुकानों से हैंड सेनिटाइजर्स और मास्क मिलना लगभग मुश्किल सा हो गया है। जो मास्क पहले 50 से 60 रुपये का मिलता था, अब वह 100 से 150 रुपये में बेचा जा रहा है। यही नहीं, कहीं-कहीं तो इसे ब्लैक में भी बेचा जा रहा है।' दिल्ली के मेडिकल स्टोर में मास्क और हैंड सैनेटाइज़र खरीदने वालों की भीड़ बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से हलचल तेज होती जा रही है। दरअसल एक्सपर्ट्स की ओर से सलाह दी जा रही है कि बार-बार हाथ धोएं और सफाई रखें। ऐसे में हैंड सैनेटाइज़र का उपयोग बढ़ गया है, क्योंकि डॉक्टरों की ओर से उस सैनेटाइज़र के इस्तेमाल की सलाह दी जा रही है।

ये भी पढ़ें: निर्भया केस: अब नहीं बचेंगे दोषी, नए डेथ वारंट पर सुनवाई आज

बता दें कि देश में सबसे पहले कोरोना वायरस का केस केरल में सामने आया था, लेकिन अब इसकी संख्या बढ़ गयी है, देश में अब तक तक कुल 29 केस सामने आए हैं। जिसमें से 3 केस को ठीक किया जा चुका है। दिल्ली में हालात इसलिए भी बिगड़े क्योंकि यहां पर एक केस पॉजिटिव पाया गया जिसके बाद लोग अधिक सतर्क हो गए हैं।

बरतें सावधानियां-

कोरोना वायरस को लेकर सरकार की ओर से सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है। इनमें बार-बार हाथ धोना, एक दूसरे से दूरी बनाए रखना, भीड़ वाले इलाकों से बचना शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेताओं ने भी अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द किया है।

चीन के बाद इटली में सबसे ज्यादा कोरोना का प्रकोप-

आपको बता दें कि चीन के बाद कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज इटली में पाए गए हैं। जिसमें मरने वालों की संख्या लगभग 150 है। वहीं हजार से ज्यादा लोग इसकी की चपेट आ चुके हैं।

ये भी पढ़ें: चंद्रमा का भाव बताता है आपका स्वभाव, जानिए कब जातक करते हैं आत्महत्या

Ashiki

Ashiki

Next Story