×

स्वतंत्रता दिवस समारोह पर भी कोरोना की छाया, इस बार दिखेंगे कई बड़े बदलाव

स्वतंत्रता दिवस समारोह भी इस साल कोरोना संकट की छाया से अछूता नहीं रहेगा। देश में कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए इस बार के समारोह में कई तरह के बदलाव किए जाएंगे

Ashiki
Published on: 8 Jun 2020 5:26 AM GMT
स्वतंत्रता दिवस समारोह पर भी कोरोना की छाया, इस बार दिखेंगे कई बड़े बदलाव
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस समारोह भी इस साल कोरोना संकट की छाया से अछूता नहीं रहेगा। देश में कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए इस बार के समारोह में कई तरह के बदलाव किए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह में आकर्षण का केंद्र रहने वाले छोटे बच्चे इस बार नहीं शामिल होंगे। समारोह के दौरान लोगों के बैठने की व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह ख्याल रखा जाएगा। इस कारण इस साल काफी कम संख्या में लोग स्वतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बन सकेंगे।

ये भी पढ़ें: बनारस में नहीं खुले मंदिरों के दरवाजे, भक्तों को करना पड़ेगा अभी इंतजार

समारोह में कई बदलाव करने की तैयारी

हालांकि अभी लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में दो महीने से ज्यादा का वक्त बचा है, लेकिन इस समारोह की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। देश में कोरोना संकट को देखते हुए इस बार समारोह में कई बदलाव करने की तैयारी है। चूंकि इस समारोह को देश का प्रमुख आयोजन माना जाता है, इसलिए इसकी तैयारियों के लिए बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, जल बोर्ड और विभिन्न अन्य सरकारी विभागों के अधिकारी समारोह की तैयारियों में जुट गए हैं।

ये भी पढ़ें: आम जनता के लिए खुला गोरखनाथ मंदिर, CM योगी ने की पहली पूजा

बैठने की व्यवस्था में होगा बड़ा बदलाव

इस बार के समारोह में कई तरीके के बदलाव दिखेंगे। कोरोना के खिलाफ जंग में सोशल डिस्टेंसिंग को बड़ा हथियार माना जा रहा है और इसलिए सबसे बड़ा बदलाव इस बार बैठने की व्यवस्था में दिखेगा। सूत्रों का कहना है कि इस बार बैठने की व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग को पूरी तरह ध्यान में रखते हुए दो लोगों के बीच में दो कुर्सियों का फासला रखने की तैयारी है। इस समारोह में देश और विदेश के तमाम वीवीआईपी मौजूद रहते हैं। इसलिए विशेष तौर पर सतर्कता बरती जा रही है।

काफी कम संख्या में लोग होंगे शामिल

जानकारों के मुताबिक पूर्व के वर्षों की तुलना में इस बार काफी कम संख्या में लोगों को इस समारोह में शामिल किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां तिरंगा फहराएंगे उस तरफ भी सीटों की संख्या काफी कम रखने की योजना है।

छोटे स्कूली बच्चे नहीं होंगे शामिल

लालकिले पर होने वाले इस बड़े आयोजन में स्कूली बच्चे हर किसी का आकर्षण का केंद्र होते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने संबोधन के बाद इन बच्चों से मिलते रहे हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार छोटे बच्चों को समारोह से पूरी तरह दूर रखा जाएगा। बड़ी कक्षाओं के बच्चों को सीमित संख्या में समारोह में शामिल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: अब अस्पताल में भर्ती होने के लिए नहीं होगी परेशानी, सरकार ने लिया ये फैसला

तैयारियों में आ रही दिक्कत

समारोह की तैयारियों से जुटे अधिकारियों का कहना है कि इस बार पर्याप्त संख्या में मजदूरों के न होने के कारण तैयारियों में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अफसरों का कहना है कि अभी समारोह में दो महीने का वक्त बचा है और इसलिए आने वाले दिनों में यह दिक्कत दूर होने की उम्मीद है। अफसरों ने इस बात को माना कि कोरोना संकट के चलते समारोह की तैयारियों पर असर पड़ा है।

अंदर जाने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग

जानकारों का कहना है कि समारोह में हिस्सा लेने वाले लोगों की चार जगह थर्मल स्क्रीनिंग करने की योजना है। इसके बाद ही लोगों को अंदर जाने की इजाजत दी जाएगी। जिन लोगों के शरीर का तापमान ज्यादा निकलेगा, उन्हें तुरंत आइसोलेशन में भेज दिया जाएगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को बचाने के लिए अस्थायी सेनेटाइजेशन टनल की भी योजना तैयार की गई है।

ये भी पढ़ें: भारत में भी कोरोना तोड़ेगा रिकाॅर्ड, जुलाई में अमेरिका को छोड़ देगा पीछे

Ashiki

Ashiki

Next Story